लाइट डिजाइन के टिप्स

कुछ भी नहीं चमकदार रोशनी की तुलना में तेजी से एक रोमांटिक रात का खाना मारता है। एक मोमबत्ती या लालटेन की नरम झिलमिलाहट हमारे मूड के लिए खेलती है, जिससे दृश्य को सही मात्रा में पेचीदा चमक मिलती है। पैमाने के रिवर्स छोर पर, एक घर के कार्यालय को दस्तावेजों को पढ़ने और लिखने के लिए प्रकाश के एक अच्छे सौदे की आवश्यकता होती है।

मन में इन प्रकाश डिजाइन युक्तियों के साथ, उस मूड और उस कमरे के कार्य पर विचार करें जो आप बना रहे हैं। एक बेडरूम को महसूस करने और ठीक से काम करने के लिए केवल मिश्रित टेबल लैंप की आवश्यकता हो सकती है, जबकि एक कमरा कमरे के अनुकूल को प्रस्तुत करने के लिए विशिष्ट परिवेश प्रकाश के लिए सुरक्षित रूप से विशिष्ट कार्य करने के लिए टास्क लाइटिंग से पूर्ण मेनू की मांग करता है।

बेशक, प्राकृतिक प्रकाश सभी का सबसे स्वागत योग्य प्रकाश है। खिड़कियों के अधिशेष या फ्रेंच दरवाजे के एक बैंक के साथ कमरे अधिक हंसमुख हो जाते हैं। नाश्ते की मेज पर या बेडरूम में तैनात एक बड़ा रोशनदान सूरज को अंदर घुसने की इजाजत देता है, और इसके साथ, हमारी आत्माओं को जाता है। एक शॉवर में एक ग्लास-ब्लॉक खिड़की या बाथटब के बगल में धूप के साथ स्नान क्षेत्र में बाढ़ आती है, लेकिन हमारी गोपनीयता की रक्षा करती है इसलिए हम दोनों दुनिया का सबसे अच्छा लाभ उठाते हैं। चारों ओर देखो। शायद आप सीढ़ी उतरने पर, बाथरूम में, या कपड़े धोने के कमरे में एक खिड़की को निचोड़ सकते हैं, जो एक चमकदार स्थान में एक घिनौना फेंकने वाला क्षेत्र था।

प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों प्रकार के प्रकाश का लाभ उठाना एक खुशहाल माध्यम तक पहुँचने का एक अच्छा तरीका है। प्रकाश विशेषज्ञ अपने परिणामों को प्राप्त करने के लिए साइट-विशिष्ट गणितीय समीकरणों का उपयोग करके बहुत तकनीकी शब्दों में प्रकाश की योजना बनाते हैं। यदि आप रिमॉडलिंग कर रहे हैं, तो कुछ मूलभूत सुधार करने का अवसर न चूकें।

एक समर्थक की विशेषज्ञता आपके घर के आंतरिक और बाहरी को बदल सकती है। कॉग्निजेंट कि प्रकाश की सही मात्रा हमारे जीने के तरीके को बढ़ाती है, विशेषज्ञों को आपके चित्रों को दिखाने के लिए अलमारी और स्पॉटलाइट में कम वोल्टेज रोशनी जैसे छोटे विवरण भी याद हैं। आपकी जो भी योजना है - आपके पास पहले से मौजूद प्रकाश को रीमॉडेलिंग या अपग्रेड करना - यह इस बात की समग्र जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा कि किस प्रकार की प्रकाश व्यवस्था उपलब्ध है और प्रत्येक आपकी दुकान से पहले कैसा प्रदर्शन करता है। प्रकाश भंडार में सवालों के जवाब देने और सर्वोत्तम विकल्प बनाने में आपकी मदद करने के लिए डिजाइनर हैं। यद्यपि कोई नियम यह नहीं बताता है कि एक विशिष्ट कमरे के वारंट कितने प्रकाश में आते हैं, कई दिशानिर्देश मौजूद हैं।

इसे चालू करो

चित्रा हर कमरे को हर 50 वर्ग फुट के लिए औसतन 200 वाट की आवश्यकता होती है। उच्च लुमेन के साथ बल्ब (एक अंतरराष्ट्रीय इकाई जो एक बल्ब का उत्पादन करने वाली प्रकाश की मात्रा को संदर्भित करता है) एक ही वाट क्षमता (बल्ब द्वारा खपत विद्युत प्रवाह की मात्रा) को देखते हुए अधिक कुशल हैं। पैकेज दोनों लुमेन और वाट क्षमता को सूचीबद्ध करते हैं, इसलिए यह जांचना आसान है। बुजुर्ग परिवार के सदस्यों को आरामदायक होने के लिए अधिक वाट क्षमता की आवश्यकता हो सकती है। आपकी आँखों की पुतलियाँ, आपकी उम्र के अनुसार कम लचीलापन रखती हैं और अधिक चमक की माँग करती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि 50-वर्षीय बल्ब से औसतन 50-वर्षीय को 100-वाट के बल्ब से उतना ही प्रकाश मिलता है, जितना कि 20-वर्षीय को!
जब आप प्रकाश व्यवस्था को बढ़ाना चाहते हैं, तो कहें, परिवार का कमरा, या तो प्रकाश स्रोतों की मात्रा को दोगुना करें या, यदि जुड़नार इसे ले सकते हैं (सुनिश्चित करें कि वाट क्षमता कभी भी निर्माता की सिफारिश से अधिक नहीं होती है), बल्बों की वाट क्षमता को दोगुना करें। ध्यान रखें कि प्रकाश स्रोत कहाँ स्थित है, दीवारों और साज-सामान के रंग क्या हैं और प्रकाश पहनने से किस प्रकार की छाया में फर्क पड़ेगा।

लाइटबुल भिन्न होते हैं, भी। सबसे आम - गरमागरम बल्ब - एक टंगस्टन फिलामेंट है और एक पीली सफेद रोशनी पैदा करता है। फ्लोरोसेंट बल्ब बिजली के एक अंश का उपयोग करते हैं जो तापदीप्त बल्ब करते हैं और 20 गुना लंबे समय तक रहते हैं; यही कारण है कि वे अक्सर व्यावसायिक सेटिंग्स में उपयोग किए जाते हैं। हम आमतौर पर फ्लोरोसेंट बल्बों को स्लिम ट्यूब के रूप में सोचते हैं, लेकिन उन्हें एक मानक प्रकाश सॉकेट में तापदीप्त बल्बों के स्थान पर उपयोग किए जाने वाले स्क्रू-इन प्रकारों के रूप में भी खरीदा जा सकता है। उनके लिए विचित्र, मजेदार रंगों के इंद्रधनुष में देखें, या अधिक प्राकृतिक डाली, गर्म सफेद रंग प्रदान करें।

हलोजन बल्ब एक अत्यंत चमकदार, सफेद रोशनी का उत्सर्जन करते हैं, जो उन्हें धब्बे और डाउनलाइट्स के रूप में उपयोगी बनाता है। इनका जीवन भी लंबा होता है और नियमित तापदीप्त बल्बों की तुलना में प्रति वाट अधिक लुमेन प्रदान करते हैं। नकारात्मक पक्ष पर, हलोजन रोशनी, जो दिन के उजाले की नकल करती है, तीव्र गर्मी उत्पन्न करती है और अधिक आग के खतरे को रोक सकती है। एक हलोजन प्रकाश को कभी भी पर्दे के पास नहीं रखना चाहिए या प्लास्टिक सामग्री के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

एक उचित प्रकाश योजना में अंतरिक्ष को रोशन करने के लिए परिवेश (समग्र) प्रकाश व्यवस्था का सही संयोजन शामिल होगा, विशिष्ट गतिविधियों जैसे पढ़ने या खेल खेलने के लिए रोशनी प्रदान करने के लिए कार्य प्रकाश, एक आकर्षक वातावरण बनाने के लिए मूड प्रकाश, और ध्यान केंद्रित करने के लिए उच्चारण प्रकाश। रहने वाले कमरे में उस नई मूर्तिकला जैसी विशिष्ट वस्तुएं। अपने प्रकाश जुड़नार पर डिमर्स को ठीक-ठीक करने के लिए स्थापित करें - बढ़ते या घटते - घटते जैसे आप चुनते हैं।

प्रकाश फिक्स्चर

ऐसा कोई नियम नहीं है जो आपको निर्धारित करता है कि आपके पास एक पारंपरिक कमरे में एक पारंपरिक स्थिरता होनी चाहिए जैसे कि कोई वास्तविक कारण नहीं है कि लैंप - सुरक्षित रूप से स्थापित - सामान्य स्थानों पर संगरोध करने की आवश्यकता है। घमंड के ऊपर या किचन काउंटर पर एक कोशिश करें। एक कंट्री टेबल के ऊपर एक अलंकृत झूमर जैसा एक अप्रत्याशित तत्व या चिंट्ज़ से ढके हुए चेस द्वारा पीला रेशम छाया के साथ एक लटकता हुआ लटकन दीपक बस गतिशीलता बढ़ाता है। कमरे की शैली को स्थिरता की शैली से मिलान करना, हालांकि, आपकी खोज को फ़ोकस और संकीर्ण करने में मदद करेगा। एक इलेक्ट्रीशियन का श्रम काफी महंगा है, इसलिए यह सबसे अच्छी गुणवत्ता से कम कुछ भी खरीदने के लिए पिछड़ी अर्थव्यवस्था है और सबसे अधिक वांछित फिक्स्चर जो आप खरीद सकते हैं।

आमतौर पर, पॉलिश क्रोम और स्टेनलेस स्टील जैसे सामग्रियों में समकालीन जुड़नार घर में अल्ट्रामॉडर्न सेटिंग्स में होते हैं; कैंडलस्टिक्स, चीनी मिट्टी के बरतन अदरक-जार लैंप जैसे कपड़े के शेड, स्कोनस, गढ़ा-लोहे के खड़े लैंप और बैंकर के लैंप जैसे पारंपरिक जुड़नार - बस कुछ ही नाम रखने के लिए - पारंपरिक सेटिंग्स में सबसे अधिक सामग्री हैं। ट्रैक लाइट्स, हलोजन या गरमागरम बल्बों के साथ, किसी भी स्थिति के लिए एकदम सही हैं - रसोई, परिवार के कमरे, या कार्यालय - क्योंकि आप प्रकाश को ठीक उसी जगह पर निशाना लगा सकते हैं जहां आप इसे चाहते हैं।

और, अधिक महंगा होने के बाद से वे निर्माण, recessed स्पॉटलाइट्स या फ्लडलाइट्स परिवेश या कार्य प्रकाश के साथ किसी भी कमरे प्रदान करेगा। सज्जाकारों की एक पसंदीदा, विनीत recessed रोशनी हर कमरे की शैली में फिट होती है। एक प्रकाश सूची बनाएं, और जब आप शुरू करें तब इसे अपने साथ रखें। याद रखें कि एक महान दिखने वाली स्थिरता एक कला वस्तु के रूप में अधिक ध्यान देती है। यदि आपको पता है कि आप अपनी सजावट के लिए एकदम सही हैं, तो इसे पास न करें!

कक्ष द्वारा कमरा

बेडरूम के लिए, बहुमुखी और लोकप्रिय स्विंग-आर्म लैंप, किसी भी संख्या में खत्म और दिखता है, रात के समय का आनंददायक पठन प्रदान करता है और किताबों और अन्य सामग्रियों के लिए बेडसाइड टेबल को मुफ्त छोड़ देता है। प्रकाश स्तर की पसंद के लिए तीन-तरफ़ा स्विच शामिल करें, और दीपक को बिस्तर से 12 इंच से अधिक दूर न रखें। स्विंग-आर्म लैंप कहीं भी काम करेगा अंतरिक्ष को ऐसे दबाया जाता है जैसे डेस्क या फोन के पास। कमरे की शैली को प्रतिध्वनित करने के लिए ओवरहेड जुड़नार का चयन किया जाना चाहिए।

प्रजनन अवधि प्रकाश, ग्लास और स्टील में एक आधुनिक फांसी दीपक, या समायोज्य हलोजन रोशनी की तिकड़ी के साथ एक ज़ायनी छत स्पॉटलाइट के लिए एक सांस की संस्थानिक स्थिरता फ़ोरगो। स्टैंडिंग फ्लोर लैंप काफी रूटीन हुआ करते थे लेकिन अब नहीं है। एक किशोर स्टील के आधार और एक प्लास्टिक, शर्बत के रंग की छाया के साथ एक मशाल के बारे में कैसे अपनी किशोर बेटी के कमरे को जगाने के लिए?

शैली के अनुसार, एक लिविंग रूम को आसानी से recessed प्रकाश व्यवस्था के साथ बढ़ाया जा सकता है या उचित प्रकार के ओवरहेड स्थिरता जैसे कि कम वोल्टेज झूमर या एक लटकन दीपक मुख्य रूप से सजावटी प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। कम से कम, एक छोटे से रहने वाले कमरे में चार टेबल लैंप या फर्श और टेबल लैंप का एक संयोजन शामिल होना चाहिए ताकि सहायक रोशनी के स्वागत योग्य पूल का निर्माण किया जा सके। टिनी लो-वोल्टेज हैलोजन अपलाइट्स (सस्ती दीवारें जो फर्श पर बैठ सकती हैं) दीवारों और छत से परावर्तित होने के लिए प्रकाश फेंकती हैं। सस्ती और पोर्टेबल, लोकप्रिय प्रकाश डाला अप्रत्यक्ष प्रकाश प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है जब recessed प्रकाश सवाल से बाहर है।

पारिवारिक कमरे और डेंस - सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए घर - सामान्य पृष्ठभूमि रोशनी की मांग करें जैसे कि लिविंग रूम करते हैं। टेबल लैंप और डाउनलाइट पर्याप्त रोशनी प्रदान करेंगे कि क्या परिवार के सदस्य शतरंज का खेल पढ़ रहे हैं या खेल रहे हैं। एक नियम के रूप में, दीपक छाया के निचले किनारे को उसके पास बैठे व्यक्ति की आंखों के स्तर पर होना चाहिए। यदि आप पढ़ने के लिए एक खड़े दीपक चाहते हैं, तो इसे कुर्सी के पीछे खड़े करें। सुरक्षा के लिए, बेसबोर्ड के साथ या फर्नीचर के पीछे उजागर डोरियों को चलाएं - कभी भी एक गलीचा के नीचे नहीं। आप नहीं चाहते कि प्रकाश आग से रोशनी का स्रोत हो।

डाइनिंग रूम टेबल (लगभग 30 इंच ऊपर का मानदंड) पर एक झूमर को निलंबित कर दिया जाता है, जो स्वादिष्ट भोजन पर प्रकाश डालते हुए, स्वागत करने वाले मेहमानों और अन्य वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है। रहने के लिए और मनोदशा के लिंजर को बढ़ावा देने के लिए, हालांकि, एक डिमर को शामिल करना बुद्धिमान है। जब आपको एक अन्य नौकरी के लिए टेबल की आवश्यकता होती है जैसे कि सिलाई पैटर्न बिछाने या बिलों पर जाने से, तो चमक को पंप करना आसान होगा। डाइनिंग रूम में सामान्य स्तर की रोशनी के लिए, झूमर के साथ-साथ स्कोनस और लो-वोल्टेज recessed लाइट अक्सर शामिल होती हैं।

रसोई को हर वर्ग फुट में प्रकाश की आवश्यकता होती है। एक अच्छी गुणवत्ता वाली छत की स्थिरता या recessed या ट्रैक प्रकाश व्यवस्था अमूल्य साबित होगी। ध्यान दें कि वाट क्षमता को आपकी दीवारों और सतह के उपचारों के रंग के साथ-साथ उनके प्रतिबिंबित मूल्यों के अनुसार अलग-अलग होना होगा। एक वन-ग्रीन काउंटर, उदाहरण के लिए, प्रकाश को अवशोषित करेगा और भोजन की तैयारी को खतरनाक बना सकता है।

ध्यान रखें कि पर्याप्त प्रकाश स्रोत सीधे सीमा और सिंक के ऊपर स्थापित होने चाहिए, ऐसी परिस्थितियाँ जहाँ आप कम से कम तैयारी और खाना पकाने के लिए छाया चाहते हैं। अलमारियाँ के नीचे लगी स्ट्रिप लाइट्स नीचे काम के स्थानों को रोशन करेंगी - इसलिए गलती से कटने से पहले आपको कम से कम अपनी उंगली देखनी होगी।

बाथरूम - जहां हम प्रिम और दूल्हे - विशेष रूप से दर्पण के पास उच्च वोल्टेज प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहें, तो उस जुड़नार के लिए शिकार करें जो एक पुराने कमरे के युग की नकल करता है या इसके बजाय वहां कुछ रोमांस पैदा करता है: स्पार्कली क्रिस्टल स्कैलीकली सीक्ड सिंक के ऊपर एक etched दर्पण के पास विशेष रूप से सुंदर होगा। ब्रैकेटेड जुड़नार या स्कोनस दर्पण या दवा कैबिनेट के दोनों ओर स्थित हो सकते हैं, या दर्पण के ठीक ऊपर एक प्रकाश तैनात किया जा सकता है। शावर में एक जलरोधी स्थिरता हमेशा सहायक और आवश्यक है। आवश्यक प्रकाश का विशिष्ट स्तर कमरे और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, आप एक डिमर को शामिल करना चाह सकते हैं ताकि आप मूड को नरम कर सकें, जब आप एक लंबी, इत्मीनान से हर्बल सोख लेते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार