घर को सुन्दर बनाने के लिए रंग चुनने के टिप्स

1 आंतरिक पेंट रंग चुनना आपके विचार से आसान है

सबसे अच्छा इंटीरियर पेंट रंगों को चुनने का सबसे आसान तरीका उन रंगों से शुरू करना है जिन्हें आप प्यार करते हैं। जब आप उन रंगों से शुरू करते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं, तो आप किसी विशेष सजावट शैली के लिए पारंपरिक रंग योजनाओं से बंधे नहीं हैं। अपने पसंदीदा रंग को अपने आधार रंग के रूप में उपयोग करते हुए, आप इसका उपयोग इसके चारों ओर रंग योजना बनाने के लिए कर सकते हैं। आपके पसंदीदा रंग पूरे कमरे के लिए आपके नए रंग पैलेट के लिए सही प्रेरणा हो सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आपके पसंदीदा रंग का क्या अर्थ है, और आप इसे कैसे सजा सकते हैं।

02 पेंट रंग प्रेरणा का पता लगाएं

पत्रिकाएं और कैटलॉग हमेशा से ही सजने-संवरने के प्रेरणा स्रोत रहे हैं। आपके पास इंटरनेट पर हजारों पन्नों की प्रेरणा है। रिटेलर साइट्स अपने रूम विग्नेट्स से इंस्पायरिंग हो सकती हैं, और पेंट कंपनी साइट्स आपको अपने घर में कलर इस्तेमाल करने के तरीके भी दिखा सकती हैं। Pinterest और Instagram जैसी सोशल मीडिया साइटें रंग प्रेरणा प्रदान करती हैं जो वास्तविक समय में ताज़ा होती हैं। Pinterest आपके पसंदीदा विचारों के लिए प्रेरणा बोर्ड बनाने के लिए बहुत अच्छा है, इसलिए आप अपने सभी विचारों को एक स्थान पर रख सकते हैं।

यह शेड्स ऑफ लाइट से तेजस्वी चैन लिविंग रूम है।

03 Use कलर स्कीम बनाने के लिए कलर थ्योरी

आपको थोड़े रंग के पहिए से महान विचार प्राप्त करने के लिए रंग सिद्धांत का अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है। ये सस्ते रंग उपकरण रंग योजना विचारों को जल्दी से उत्पन्न कर सकते हैं। पहिया के एक मोड़ के साथ, आप देख सकते हैं कि कैसे रंग एक दूसरे से संबंधित हो सकते हैं और रंग सिद्धांत की मूल बातें सीख सकते हैं। जब आप संभवतः अपने घर को पहिया पर दिखने वाले सटीक रंगों में चित्रित नहीं करेंगे, तो आप अपने पसंदीदा पेंट स्टोर पर उन रंगों के रंगों का चयन कर सकते हैं।

जब आप कुछ आसान अवधारणाओं को सीख लेते हैं, तो रंग योजना बनाने के लिए कलर व्हील का उपयोग करना आसान होता है।

04 तटस्थ रंग रंगों के साथ रचनात्मक हो जाओ

सिर्फ इसलिए कि आप तटस्थ रंग का चयन करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें वापस रखा जाना है। आप अपने तटस्थ रंग पैलेट को रचनात्मक रूप से संशोधित कर सकते हैं कि रंगों का उपयोग कैसे किया जाता है। तटस्थ रंगों में एक धारीदार दीवार शैली के टन को जोड़ती है लेकिन फिर भी कमरे को सुकून देती है। पस्टेल छत के साथ तटस्थ दीवार का रंग अंतरिक्ष के सुखदायक खिंचाव को खोने के बिना रंग जोड़ने का एक डरपोक तरीका है।

05 एक प्रिंट से अपने पेंट रंग खींचो

इंटीरियर पेंट रंगों को चुनने का सबसे आसान तरीका प्रिंट कपड़े से शुरू करना है। तकिए, बिस्तर और यहां तक ​​कि टेबल लिनन को पेंट के रंग विचारों के साथ प्रदान कर सकते हैं। यदि आप एक उच्चारण दीवार बना रहे हैं, तो प्रिंट में सबसे बोल्ड रंगों को देखें। यदि आप एक पेंट रंग चुनना चाहते हैं जो अधिक सूक्ष्म है या एक बड़े स्थान के लिए है, तो अपने प्रिंट कपड़े के छोटे विवरण में रंग को देखें। पेंट स्टोर पर एक फैब्रिक स्वैच लें ताकि आप घर पर देखने के लिए पेंट स्ट्रिप्स चुन सकें।

06 विचारों के लिए बाहर देखो

रंग योजनाओं के लिए बाहर से लाना एक लोकप्रिय प्रेरणा है। चाहे आप पर्ण हरा या समुद्र तट के बिछे हुए ब्लूज़ चुनते हैं, बाहरी रूप से प्रेरित रंग योजनाएँ आराम करने और आराम करने के लिए होती हैं। दिन और रात के सभी समय पर अपने पसंदीदा पेंट रंगों का नमूना लेना सुनिश्चित करें और अपने संभावित विकल्पों में से सबसे यथार्थवादी दृश्य प्राप्त करने के लिए विंडो उपचार बंद और खुला रखें।

यदि आप प्रेरणा के रूप में अपने परिदृश्य का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको हरे रंग के साथ सजावट के डॉस और डॉनट्स को जानना होगा।

07 कलाकृति में अपने रंग रंग का पता लगाएं

एक इंटीरियर डिजाइनर का रहस्य आपके घर में कलाकृति से रंगों का चयन कर रहा है। अधिकांश कलाकार रंग और प्रकाश के स्वामी होते हैं, अपने टुकड़ों के लिए रंग योजनाएँ बनाते हैं। आप कला के पसंदीदा टुकड़े से रंग चुनकर उनकी अंतर्दृष्टि से लाभ उठा सकते हैं। आप रंग योजना बनाने के लिए कला के समान कार्य से पूरक रंगों का चयन भी कर सकते हैं।

08 ऐतिहासिक रंग प्रेरणा को देखो

सिर्फ इसलिए कि आप शिल्पकार रंग योजनाओं से प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शिल्पकार शैली में सजाना है। ऐतिहासिक पेंट रंगों को पेंट उद्योग के कई नेताओं द्वारा पेश किया जाता है। प्रेरणा के रूप में इन संग्रहों का उपयोग करें और उन्हें अपनी सजाने की शैली में दर्जी करें।

बेंजामिन मूर की डमास्क येलो एक समृद्ध और गर्म दीवार का रंग है जो शिल्पकार और मध्य-सेंचुरी आधुनिक सहित विभिन्न प्रकार की सजावट शैलियों में अच्छा काम करेगा।

09 एक हल्का या गहरा शेड आज़माएं

कभी-कभी आपको सही इंटीरियर पेंट रंग खोजने के लिए थोड़ा समायोजन की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप अपनी पेंट रंग पसंद को बहुत जल्दी छोड़ दें, उसी रंग का हल्का या गहरा शेड समझें। कई पेंट रंग धीरे-धीरे रंगों में एक पेंट पट्टी पर दिखाई देते हैं, लेकिन आप अपने पेंट स्टोर से इसे हल्के या गहरे रंगों के प्रतिशत के अनुसार अनुकूलित करने के लिए भी कह सकते हैं।

इस दीवार में शेरविन-विलियम्स मुडिड बेसिल की सुविधा है।

10 अपने सही रंग रंगों को खोजने के लिए अंडरटोन का उपयोग कैसे करें

आंतरिक पेंट रंगों का चयन करते समय आप उपक्रमों द्वारा अप्रिय रूप से आश्चर्यचकित हो सकते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो, अंडरटोन आपके पसंदीदा पेंट रंग के नीचे लटके हुए रंग हैं। एक साधारण बेज यह सब सरल नहीं हो सकता है अगर इसके पास एक मजबूत हरा उपक्रम है। सही तरीके से पढ़ने का एकमात्र तरीका है कि आपके घर में एक रंग कैसे दिखाई देगा। आपके कमरे की अन्य सतहों के अंडरटोन आपके रंग को प्रतिबिंब के कारण प्रकट होने के तरीके को भी बदल सकते हैं, इसलिए नमूना लेना आवश्यक है।

सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि अंडरटोन कैसे काम करते हैं और जब आप आंतरिक पेंट रंगों का चयन कर रहे हैं तो यह क्यों मायने रखता है।

11 खरीदारी से पहले अपना होमवर्क करें

सही इंटीरियर पेंट रंग चुनना घर पर शुरू होता है। इससे पहले कि आप कागज के नमूने इकट्ठा करने के लिए पेंट की दुकान पर जाएं, कैटलॉग और पत्रिकाओं से प्रेरणा इकट्ठा करें, और कपड़े की अदला-बदली करें। यह आपको स्टोर पर अपनी पहली यात्रा पर बहुत सारे पेंट रंग विकल्पों को हथियाने से बचाएगा। सबसे पहले, एक पेंट रंग चुनने का सबसे कठिन हिस्सा, बहुत सारे विकल्प हैं।

एक बार जब आप अपने पेंट के रंग विकल्पों को छोटा कर लेते हैं, तो घर पर कोशिश करने के लिए पेंट के रंग के नमूनों की दुकान पर वापस आ जाएं। यह कदम सही रंग खोजने के लिए महत्वपूर्ण है।

इससे पहले कि आप पेंट का चयन करें, जानिए कि आपको पेंट की दुकान पर क्या नहीं करना चाहिए।

12 कमिट करने से पहले अपने पेंट के रंगों का नमूना लें

यह एक सरल नियम है जिसे कभी भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। हमेशा आपके द्वारा विचार किए जा रहे किसी भी रंग के रंग का नमूना लें। जब आप अपनी परियोजना के लिए पेंट और घंटों के गैलन कर रहे हैं, तो आपको पहली बार सही रंग प्राप्त करना होगा। आप इस चरण को छोड़ना नहीं चाहते हैं। यदि आप पेंट की दुकान के पीछे देखते हैं, तो ऐसे लोगों के लौटे हुए पेंट के डिब्बे हैं जो पहले नमूने के लिए समय नहीं लेते थे। उनमें से एक मत बनो। गणना करना सुनिश्चित करें कि आपको कितने रंग की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ, ताकि आप कचरे को कम से कम करें।

याद रखें, अपने घर के लिए सही रंगों को खोजने में पेंट रंगों का नमूना सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

13 अपने घर भर में रंग कैसे प्रवाहित करें

यदि आप एक छोटे से घर को सजा रहे हैं, तो पूरे कमरे में बहने वाला रंग रंग एक बड़े स्थान का भ्रम दे सकता है। अपने घर के माध्यम से बहने वाले रंग रंग भी एक आरामदायक खिंचाव बना सकते हैं। बहने वाले रंग का उपयोग करने का सबसे आश्चर्यजनक तरीका एक तटस्थ पेंट रंग चुनना है जो आपके घर के लिए आपका हस्ताक्षर होगा। प्रत्येक कमरे में अपने उच्चारण रंग हो सकते हैं, या आप प्रत्येक कमरे में विभिन्न रंगों में समान उच्चारण रंगों का उपयोग कर सकते हैं। कमरे से कमरे के समान फर्श रखें, और एक साथ सब कुछ टाई करने के लिए मोल्डिंग पर विचार करें।

क्या आपने गलत पेंट का रंग चुना?

14 कलर कंसल्टेंट का इस्तेमाल करें

यदि आप एक नई रंग योजना चाहते हैं और यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि कौन से आंतरिक रंग चुनने हैं, तो एक रंग सलाहकार आपको सही दिशा में इंगित कर सकता है। एक रंग सलाहकार आपको अपने घर के लिए नमूना या यहां तक ​​कि एक कस्टम-डिज़ाइन किए गए रंग पैलेट को पेंट रंग विचार प्रदान कर सकता है।

इससे पहले कि आप अपने रंग सलाहकार से मिलें, विचारों और प्रेरणा को उनके साथ साझा करें ताकि वे देख सकें कि आपके मन में क्या है। यह पूछें कि क्या आपका सलाहकार किसी विशेष समय पर यात्रा कर सकता है ताकि वह या वह उन चुनौतियों को देख सके जो आपके स्थान के लिए प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था करती हैं। अगर आपके रंग सलाहकार कमरे में रंग की समस्याओं को सही करने के लिए आपके प्रकाश में परिवर्तन का सुझाव देते हैं तो आश्चर्यचकित न हों।

एक रंग सलाहकार के इन रहस्यों को चोरी।

15 पेंट कलर ऐप्स पेंट कलर को आसान बनाना चुन सकते हैं

फोन या टैबलेट ऐप के उपयोग से पेंट का रंग चुनना आसान हो सकता है। पेंट कलर ऐप्स विकसित हो रहे हैं और उनमें सुधार हो रहा है क्योंकि वे पहली बार रिलीज़ हुए थे, इसलिए यदि आप अतीत में एक कोशिश कर चुके हैं तो आप उन्हें फिर से देखना चाहेंगे।

सबसे लोकप्रिय पेंट कलर ऐप आपको किसी भी रंग को मैच करने की क्षमता देते हैं, जब तक कि फोन या टैबलेट कैमरा इसे पढ़ नहीं सकता। हालाँकि यह एक सटीक मेल नहीं हो सकता है, ये ऐप समान रंगों का सुझाव दे सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ ऐप्स आपके रंग के चारों ओर बनाए गए रंग पट्टियाँ और सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ अपने पट्टियाँ साझा करने के तरीके भी प्रस्तुत कर सकते हैं। पेंट खरीदने के टिप्स और बेसिक DIY वीडियो जैसे अतिरिक्त टूल देखें।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

लाइट डिजाइन के टिप्स