घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

हालांकि एक शादी वास्तव में समारोह के बारे में है, आपके कई मेहमानों के लिए, असली शादी रिसेप्शन से शुरू होती है (यानी भोजन + नाच + ओपन बार = गंभीर मज़ा)। दूल्हा और दुल्हन के लिए, रिसेप्शन आमतौर पर तब होता है जब वे आराम करने के साथ-साथ ढीले भी पड़ जाते हैं, लेकिन रिसेप्शन की योजना कुछ भी है, लेकिन आराम से, खासकर यदि आप एक सख्त बजट से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

सौभाग्य से, मज़ा, सुरुचिपूर्ण और यादगार सजावट पर पैसे बचाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। यहां दस सस्ती शादी के रिसेप्शन सजावट विचार हैं।

शादी के रिसेप्शन सजावट पर पैसे बचाओ

1. व्हाइट क्रिसमस लाइट्स का इस्तेमाल करें

बहुत से लोग अपने पीठ के पोर्च पर एक सरल और सुरुचिपूर्ण सजावट के रूप में पूरे वर्ष सफेद क्रिसमस रोशनी का उपयोग करते हैं। और ये रोशनी किसी भी शादी के रिसेप्शन स्थल को एक सुंदर जोड़ बना सकती है! उन्हें छत से, मेज के चारों ओर, केक के चारों ओर, या पॉटेड पौधों में लटका दिया जा सकता है। यदि आप क्रिसमस की रोशनी का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इसके बजाय लालटेन पर विचार करें।

2. रिबन बाँधें

सीट कवर किराए पर लेना महंगा हो सकता है और बनाने के लिए बहुत सारे काम। सीट कवर का उपयोग करने के बजाय, कुछ लालित्य और स्प्रूस चीजों को जोड़ने के लिए कुर्सियों की पीठ पर टाई करने के लिए कुछ सुंदर विस्तृत रिबन प्राप्त करें। फैंसी सीट कवर की तुलना में रिबन एक सस्ता विकल्प है। रिबन काटने और बड़े दिन के लिए बंधे होने के लिए दोस्तों की मदद लें।

3. एक पानी की सुविधा जोड़ें

आपके स्वागत के प्रवेश द्वार के लिए एक अच्छा अतिरिक्त पानी का फव्वारा होगा। यह एक छोटा भी हो सकता है जो आपके घर में है जो एक मेज पर बैठता है। एक पानी के फव्वारे की आवाज़ बहुत ताज़ा है, और आपके मेहमानों के लिए यह सुनना अच्छा होगा क्योंकि वे अंत में रिसेप्शन पर आराम कर सकते हैं।

4. पंख का प्रयोग करें

शादी की सजावट में पंख एक बड़ा चलन है। एक शिल्प की दुकान से या अमेज़ॅन के माध्यम से उन्हें थोक में खरीदें और दीवारों पर लटकने के लिए बड़े पंख वाले पुष्पांजलि बनाएं या उन्हें सुरुचिपूर्ण (और सस्ती) रूप के लिए फूलों की केंद्रपीठ में जोड़ें।

5. फूड से सजाएं

आपके द्वारा चुने गए शादी के भोजन और पेय मेनू और जिस तरह से यह प्लेटर्स पर व्यवस्थित है, वह आपके बड़े दिन में बहुत सारे पिज्जा जोड़ सकता है। मिठाई पट्टी पर कैंडी के विशाल और मिश्रित एपॉटरशरी जार एक उत्सव के मूड का निर्माण करते हैं, जबकि भव्य ट्रे और खेत ताजा चीज और देहाती रोटी तुरन्त पार्टी को अधिक कार्बनिक महसूस कर सकते हैं।

6. मोमबत्तियाँ जोड़ें

सैकड़ों मोमबत्तियों की चमक से मंद कमरे से ज्यादा रोमांटिक कुछ भी नहीं है। और सौभाग्य से, मोमबत्तियाँ सस्ती हैं।

7. फैब्रिक के साथ कवर

आप एक शिल्प की दुकान पर अपने पसंदीदा कपड़ों के यार्ड प्राप्त कर सकते हैं और इसे मेज से ढकने तक की हर चीज के लिए उपयोग कर सकते हैं (यानी कि सरासर कपड़े इसके लिए अच्छी तरह से काम करते हैं और एक रोमांटिक माहौल बनाते हैं)। एक नरम, अंतरंग वातावरण बनाने के लिए सामग्री के साथ रचनात्मक बनें।

8. एक पिकनिक है

मैं एक बाहरी शादी में था, जहां रिसेप्शन में "टेबल" जमीन पर सिर्फ कंबल और तकिए थे और प्रत्येक कंबल में अपनी पिकनिक की टोकरी थी जो गुडी और शराब से भरी थी। यह मजेदार, उत्तम दर्जे का और अनूठा था - कुर्सियों के साथ एक औपचारिक संबंध की तुलना में बहुत सस्ता नहीं।

9. अपनी सगाई की तस्वीरें प्रदर्शित करें

आपके मेहमान आपकी सगाई की तस्वीरों को देखना पसंद करेंगे, और आपका स्वागत उन्हें प्रदर्शित करने के लिए सही जगह है। वास्तव में, आपका स्वागत एकमात्र स्थान हो सकता है, जहां आपके कुछ मेहमान कभी भी आपकी सगाई की तस्वीरें देख पाएंगे। और जब आप इस पर हों, तो आप और आपके जीवनसाथी की कुछ पसंदीदा तस्वीरें रिसेप्शन पर दिखाएं। यदि आप उन्हें फ़्रेम या कोलाज में प्रदर्शित करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो स्वागत मनोरंजन के लिए एक स्लाइड शो बनाने पर विचार करें।

10. फूलों के साथ मज़े करो

मैं एक बार एक शादी में गया था जिसमें कुछ बड़े फूलों का प्रदर्शन था। वे बड़े फूलों की गेंदों की तरह दिखते थे। वे सुरुचिपूर्ण, आंख को पकड़ने वाले और यादगार थे। सच कहूं तो, मुझे इस शादी से फूल गेंदों के अलावा कोई सजावट याद नहीं है। जबकि ये प्रदर्शन पेशेवर रूप से किए गए दिखते हैं, एक दुल्हन और दूल्हा इन फूलों की गेंदों को बड़ी स्टायरोफोम गेंदों (माइकल की तरह एक शिल्प की दुकान पर) प्राप्त करके और उनमें फूलों के तने डालकर बना सकता है। जब तक आप रेशम के फूलों का उपयोग करते हैं या शादी के फूलों की व्यवस्था पर पैसे बचाने के लिए एक ऑनलाइन थोक व्यापारी से अपने फूलों का आदेश देते हैं, तब तक यह सस्ता होगा।

शादी के रिसेप्शन थीम विचार

हालांकि एक थीम्ड शादी हर किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है, यह आपको अपने स्वागत सजावट की योजना बनाने के लिए अधिक केंद्रित दृष्टिकोण रखने में सक्षम करेगा। सेंटरपीस, फूल, एहसान और समग्र रिसेप्शन उपस्थिति जैसे सभी शादी के तत्वों में बांधने से, आप अपने लिए प्रक्रिया को सरल बनाएंगे, निर्णय लेना आसान बनाएंगे, अपने मेहमानों को प्रभावित करेंगे, और पैसे बचाएंगे।

सबसे कठिन हिस्सा विषय उठा होगा। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि थीम आपके और आपके पति या पत्नी के लिए ताजा, सुरुचिपूर्ण और उपयुक्त हो। सुनिश्चित करें कि आप एक थीम नहीं चुनते हैं, जो एक प्रोम थीम के लिए गलत हो सकती है, जैसे कि "अंडर द सी।" इसके साथ मज़े करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह परिपक्व है। आपको शुरू करने के लिए यहां 3 विचार दिए गए हैं:

1. ब्लैक एंड व्हाइट

एक काले और सफेद थीम्ड शादी के साथ, आप काले और सफेद रंग के मूल और सुरुचिपूर्ण रंगों से सब कुछ आधार करेंगे। यह दूल्हा और दुल्हन के लिए एक बहुत सस्ती थीम है क्योंकि मेहमान खुद मुख्य सजावट होंगे। एक काले और सफेद शादी में, मेहमानों को दुल्हन और दूल्हे के अलावा काले रंग के कपड़े पहनने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो सफेद पहनेंगे। सावधानी का एक शब्द: अपनी थीम को सफेद और काले के अलावा किसी और रंग का न बनाएं। अधिकांश मेहमानों के पास पहले से ही पहनने के लिए कुछ काला होगा और उन्हें शादी के लिए एक नया संगठन नहीं खरीदना होगा। अगर दूल्हा और दुल्हन खुद के लिए पैसा बचाना चाहते हैं, तो उन्हें शादी में शामिल होने वालों के लिए पैसे बचाने के साथ-साथ इसे आसान बनाने की जरूरत है।

2. मौसमी

साल का कोई भी समय क्यों न हो, यह हमेशा कुछ सीज़न होता है, और इसलिए, आप हमेशा सीजनल थीम्ड वेडिंग रिसेप्शन कर सकते हैं। क्रिसमस, वेलेंटाइन डे और ईस्टर जैसे अवकाश, सजाने के लिए बहुत आसान हैं। आप वसंत, गर्मियों, शरद ऋतु और सर्दियों के अनुसार भी सजावट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वसंत की शादी कर रहे हैं, तो आपके पास बगीचे के विषय हो सकते हैं जिसमें बागवानी उपकरण शामिल हैं और शादी के पक्ष में छोटे पौधे हैं। मौसम के अनुसार सजाने से आप अपनी शादी के फूलों पर भी पैसे बचा सकते हैं।

3. ज़ेन

बहुत सारी चीजें हैं जो आप ज़ेन शादी के रिसेप्शन थीम के साथ कर सकते हैं। ज़ेन शादी समारोह की थीम के साथ, आप एक रिसेप्शन सेट कर सकते हैं जो आराम, ताज़ा और शांतिपूर्ण है। मेहमानों के स्वागत कक्ष में चलते समय एक पानी का फव्वारा स्थापित करें। एक बार मेहमानों के अंदर होने के बाद, उन्हें दूसरी दुनिया में ले जाने की अनुमति दें। पेपर पैरासोल, बोन्साई पेड़, रॉक गार्डन, लालटेन, और ओरिगामी सेट करें। इस थीम के साथ मेहमान बहुत मस्ती करेंगे, जैसे मैंने कुछ साल पहले एक ज़ेन थीम्ड शादी में किया था। यह सभी के लिए यादगार होगा।

अंतिम शब्द

शादी के रिसेप्शन बड़े, सुरुचिपूर्ण दल होते हैं, लेकिन उन्हें उतना खर्च नहीं करना पड़ता जितना आपको लगता है। थोड़ी रचनात्मकता और कुछ करने के साथ-साथ आप जानते हैं कि आप अपने बड़े दिन के लिए एक रोमांटिक माहौल बना सकते हैं।

आपने अपनी शादी के रिसेप्शन के लिए पैसे सजाने से कैसे बचाए? नीचे दिए गए टिप्पणियों में अपने अनुभव और सर्वोत्तम सुझाव साझा करें!

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

लाइट डिजाइन के टिप्स