15 आंतरिक तकिया कवर के डिजाइन

अगर आपके लिविंग रूम या बेडरूम को कुछ फिनिशिंग टच की जरूरत है, या आप अपने घर को दोबारा से शौच किए बिना जल्दी रिफ्रेश करना चाहते हैं, तो नए कुशन कवर का जवाब हो सकता है। नए फर्नीचर, पर्दे या कालीन खरीदने के बिना, और यहां तक कि एक पेंट टिन के पास जाने के बिना आप अपने स्थान को उज्ज्वल कर सकते हैं और इसे इतने सरल तरीके से जीवन का एक नया पट्टा दे सकते हैं।

चाहे आप मौजूदा कुशन कवर की जगह ले रहे हों या स्क्रैच से शुरू कर रहे हों, एक बेड या सोफा जो कि तले हुए या ताजे कुशन के साथ खत्म हो गया हो, एक बड़ा फर्क पड़ेगा।

आप सजावटी कुशन कवर के लिए जो भी कपड़े पसंद कर सकते हैं, आप चुन सकते हैं, लेकिन हम लिनन कुशन कवरों की दृढ़ता से सलाह देते हैं। कालातीत रूप से स्टाइलिश और सुंदर होने के अलावा, वे प्राकृतिक कपड़े से बने होते हैं जो बहुत ही लुभावना लगता है और आपके सिर को छूने या बिछाने के लिए सुपर नरम लगता है। हमेशा ऐसी चीजें रखना बुद्धिमानी होती है जो न केवल देखने में भव्य हों बल्कि आपके घर में भी व्यावहारिक हों। लिनन सजावटी कुशन कवर दोनों बक्से टिक!

यदि आप अपने घर को देखने के लिए एक त्वरित रास्ता देख रहे हैं, तो कुशन कवर का चयन करने के कुछ सरल उपाय हैं - चाहे वे लिनन या अन्य कपड़े हों - और एक स्वागत योग्य, सुरुचिपूर्ण इंटीरियर बनाएं।

  • प्रेरणा के लिए अपने चारों ओर देखो। आपका घर आपका सबसे अच्छा मार्गदर्शक है: टोन और लहजे के लिए जाएं जो आपके फर्नीचर, पर्दे या दीवार के रंग योजनाओं के पूरक या मेल खाते हैं।
  • विचारों की खोज करें। Instagram और Pinterest शानदार इंटीरियर डिजाइन प्रेरणा के साथ फूट रहे हैं। और एक चमकदार पत्रिका के माध्यम से एक झटका बहुत प्रेरणा देगा। इन विचारों को आपके वास्तविक जीवन में लागू करना है, बिट्स लेना जो आपके लिए काम करेंगे। उदाहरण के लिए, पीले रेशम के कुशनों की तस्वीर देखने पर बहुत खूबसूरत लग सकती है, क्या वे वास्तव में आपके बच्चे और पिल्ला को घेरने की कोशिश करेंगे?
  • तय करें कि आप किस उद्देश्य के लिए देख रहे हैं। न्यूनतावाद एक स्थायी रूप से लोकप्रिय शैली है, लेकिन हमने बरसों से चली आ रही परेड बैक ब्यूटी के प्रति थोड़ी प्रतिक्रिया दिखाई है। शानदार रंग और बोल्ड पैटर्न एक पल के होते हैं। यदि आप इसे पूरी तरह से देखने के लिए पर्याप्त रूप से बहादुर नहीं हैं, तो कुछ सजावटी कुशन कवर बिखेरने से आपका इंटीरियर बहुत अधिक ताकतवर हो जाएगा।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने कुशन का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। विशुद्ध रूप से सजावट के लिए हैं? क्या आप झपकी लेते समय अपने सिर को आराम करने की योजना बनाते हैं? शायद आप उन पर बैठना चाहते हैं? क्या उनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाएगा? कुशन, टिकाऊ, आसान देखभाल वाले कुशन कवर का चयन करें यदि कुशन निरंतर उपयोग में होगा (आपकी पीठ के लिए समर्थन के रूप में इस्तेमाल किया गया था, पर बैठ गया, या बच्चों द्वारा खेला गया)। लिनन कुशन कवर रोजमर्रा की जिंदगी के लिए आदर्श होते हैं, साथ ही एक कमरे में कुछ विशेष जोड़ते हैं। केवल महंगे या सिंथेटिक सामग्री का चयन करें यदि आपके कुशन सिर्फ सजावटी उद्देश्यों के लिए हैं। 

15 घर इंटीरियर डिजाइन विचार

रंगों और पैटर्न के साथ खेलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें - इसे मिलाएं! यदि आप बस अपना मन नहीं बना सकते हैं, जो चुनने के लिए कवर करता है - वर्ग बरगंडी लाल, गोल ग्रे या आयत धारीदार ब्लूज़, तो बस एक शैली के लिए मत जाओ। विभिन्न कुशन के सैन वर्गीकरण अद्भुत लग सकते हैं। रंग पैलेट या कपड़े में एक निरंतरता रखने के लिए याद रखें, हालांकि, चीजों को रोकने के लिए बहुत जंबल्ड दिख रहा है।
हम में से कई छोटे स्थानों या किराए के आवास में रहते हैं और भारी सजावट के मालिक नहीं बनना चाहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे घरों को नंगे-बंधे दिखना चाहिए और हमें घर के इंटीरियर डिजाइन विचारों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हम अपने नरम सामान को बदलकर आसानी से अपने घरों में ग्लैमर जोड़ सकते हैं।
अपने घर में रंग का एक स्पलैश जोड़ें और कुछ कुशन के साथ अपने घर के इंटीरियर डिजाइन योजना को सुधारें। एक, आप अपने हार्ड-बैक फर्नीचर को मुलायम कुशन जोड़कर आरामदायक बना सकते हैं, और दूसरा, ये सजावटी कुशन आपके घर को गर्म और आमंत्रित करेंगे। यहाँ कुछ घर के इंटीरियर डिज़ाइन टिप्स दिए गए हैं कि इन रंगों के चौकोर टुकड़ों को अपने फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

  1. सोफे के प्रत्येक छोर पर पूरक रंगों में दो कुशन रखें। या तो आप खुद को कवर करने वाले कुशन का शिकार कर सकते हैं या पूरक ठोस पदार्थों में कुशन खरीद सकते हैं जो दो सेट में आते हैं और आपके घर के इंटीरियर डिजाइन योजना के साथ मिश्रण करते हैं।
  2. अपने सोफे पर बहुत सारे या बहुत शराबी कुशन न रखें या बैठने के लिए कोई जगह नहीं होगी। गिनती के संदर्भ में, तीन-सीटर सोफा सेट के लिए पांच से सात कुशन सही हैं।
  3. कुशन के साथ अपने घर के इंटीरियर डिजाइन को फिर से तैयार करने के साथ सबसे बड़ा जोखिम यह है कि यदि आप उनके साथ बहुत उदार हैं, तो आपका घर अव्यवस्थित दिख सकता है। इसलिए, ओवरबोर्ड न जाएं।
  4. अधिकांश घर के इंटीरियर डिजाइन विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि कुशन, कालीन और किलिमिस कुशन के साथ बहुत अच्छी तरह से चलते हैं और पूरी तरह से लुक को निखार सकते हैं। आपके सोफे पर रखा एक रग या फर्श पर लगाया गया एक किलो लुक में बनावट और आयाम जोड़ सकता है।
  5. कुशन के रंगों का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि वे कमरे के अन्य तत्वों जैसे पर्दे, कालीनों, टेबल कवर आदि से रंग खींच रहे हैं, और आपके घर के बाकी इंटीरियर डिजाइन योजना के साथ सम्मिश्रण कर रहे हैं।
  6. उनके किनारों पर तकिये को रखने से बचें क्योंकि यह लंबे समय तक नहीं रह सकता है और हो सकता है कि आप अपनी सजावट को सुस्त बना दें।
  7. विभिन्न रंगों या प्रिंटों के कुशन रखने के अलावा, आप विभिन्न आकारों और आकारों के कुशन को एक साथ रखकर नए घर के इंटीरियर डिजाइन विचारों को आज़मा सकते हैं।
  8. गलीचा पर कुछ मंजिल कुशन फेंक दें और आपके पास अप्रत्याशित मेहमानों के बैठने के लिए अपने निपटान में एक वैकल्पिक बैठने की व्यवस्था है। यह आपके घर के इंटीरियर डिजाइन योजना को परेशान किए बिना कई लोगों को समायोजित करने का एक शानदार तरीका है।
  9. डिजिटल प्रिंट और ज्यामितीय डिजाइन सभी प्रकार के सजावट पर अच्छे लगते हैं और इसे सामान्य घर के इंटीरियर डिजाइन योजना के लिए किसी भी कमरे के किसी भी जोखिम के बिना लहजे में जोड़ा जा सकता है।
  10. एक नाटकीय रूप के लिए, कुछ रेशम कुशन, चमड़े के कुशन या साबर कुशन प्राप्त करें और उन्हें अपने सोफे, कुर्सियों, बिस्तर या दीवान पर रखें। इसे उसी बनावट के पर्दे से मिलाएं और अपने घर को सेकंड के भीतर एक भव्य रूप दें।
  11. आप समकालीन या घर के इंटीरियर डिजाइन कलाकारों द्वारा बनाई गई डिजाइनर कुशन कवर खरीदकर कुशन का उपयोग कर सकते हैं जो किट्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं। या अगर आप में एक कलात्मक लकीर है, तो आप खुद एक तकिया पेंट कर सकते हैं!
  12. आप ठोस रंगों में कुशन का उपयोग करके अपने सुस्त लकड़ी के बगीचे के फर्नीचर या लोहे के आँगन के फर्नीचर को जीवन में ला सकते हैं।
  13. यदि आप अपने घर के इंटीरियर डिजाइन योजना को एक पारंपरिक या एक एथनिक लुक देना चाहते हैं, तो कढ़ाई, सेक्विन, ऐप्लिक और रजाई वाले पैचवर्क के साथ कुछ कुशन या तकिए जोड़ें।
  14. आप बिस्तर या दीवान के सिर पर नरम बोल्ट लगा सकते हैं। जब आप बैठे हों तो यह आपकी पीठ को सहारा देगा और सोते समय आप इसे गले भी लगा सकते हैं।
  15. सजावट में नवीनतम सनक 3 डी या उस पर 3-आयामी पैटर्न के साथ एक तकिया का उपयोग कर रहा है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी घर के इंटीरियर डिजाइन स्टोर से एक मुद्रित 3 डी कुशन खरीद सकते हैं।

आगे बढ़ो, कुशन पर द्वि घातुमान और अपने घर के इंटीरियर डिजाइन योजना को अपनी व्यक्तिगत शैली प्रदर्शित करें।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

लाइट डिजाइन के टिप्स