पर्दे खरीदते वक़्त 17 महत्वपूर्ण बातें

लंबे पर्दे और पर्दे के साथ खुलने वाली खिड़कियां एक कमरे में ग्लैमर और व्यक्तित्व को जोड़ सकती हैं। अद्वितीय डिजाइन विचारों और उपलब्ध विकल्पों की विशाल विविधता के कारण, यह आपके घर के लिए सही शैली का चयन करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है। इससे पहले कि आप दुकान में जाएं, पर्दे के चयन के लिए इन संकेतों और युक्तियों की जांच करें।

पर्दे का उद्देश्य

आप पर्दे स्थापित करना चाहते हैं यदि आप रंग का एक स्पलैश शामिल करना चाहते हैं, गोपनीयता बढ़ा सकते हैं, अंधकार पैदा कर सकते हैं, और खिड़कियों में इन्सुलेशन की एक परत जोड़ सकते हैं। कुछ मामलों में, आप उस चीज़ की खोज में हो सकते हैं जो उपरोक्त सभी को करती है। पंक्तिबद्ध पैनल आपको अंतरिक्ष में तापमान को नियंत्रित करने के साथ-साथ रोशनी की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति देगा, जबकि एक मूल कपास अस्तर कपड़े की रक्षा करता है, लेकिन फिर भी एक विसरित चमक के लिए अनुमति देता है। एक इन्सुलेट बैकिंग सर्दियों में आपके घर को गर्म रखने और गर्मियों में ठंडा रखने में मदद करती है, और बेडरूम के लिए एक ब्लैकआउट अस्तर आदर्श है क्योंकि यह किसी भी प्रकाश को फिल्टर करने की अनुमति नहीं देता है।

रंग और पैटर्न

पर्दे बड़ी मात्रा में दृश्य स्थान लेते हैं और आपके कमरे के रूप पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। सही रंग का चयन करने के लिए, आपके द्वारा विचार किए जा रहे कपड़ों का एक समूह पूछें। उन्हें आपके द्वारा सजाए जा रहे स्थान में लाएं, और उन्हें सोफे, तकियों और दीवारों के खिलाफ पकड़ें। आप अंतिम निर्णय लेने से पहले थोड़ी देर के लिए दीवार पर टेप लगा सकते हैं और उसके साथ रह सकते हैं।

पर्दे का आकार

पर्दे हमेशा खिड़की की चौड़ाई से कम से कम दोगुनी होनी चाहिए, भले ही वे ज्यादातर समय खींचे जाएंगे। यह भी महत्वपूर्ण है कि वे लंबे समय तक बने रहें। एक समृद्ध और सुरुचिपूर्ण रूप के लिए, वे फर्श पर थपथपा सकते हैं, और अधिक सुव्यवस्थित और स्वच्छ शैली के लिए, वे फर्श को स्किम कर सकते हैं। छोटे पर्दे खिड़की दासा ब्रश करना चाहिए। यदि आप स्टोर-खरीदे गए पैनल खरीद रहे हैं (जैसा कि उन्हें कस्टम बनाया जाने का विरोध किया गया है), तो उन्हें लंबे समय तक खरीदना बेहतर है और फिर उन्हें हेम किया गया है।

हार्डवेयर

पर्दे की छड़ को कपड़े को "मैच" करना चाहिए। हेवियर ड्रेप्स जैसे कि वेलवेट्स बड़े और कुछ हद तक सजावटी छड़ों पर काम करते हैं जबकि हल्के सिल्क्स और किलर हल्के वजन, पतले पट्टियों पर बैठ सकते हैं। उस ने कहा, हार्डवेयर को कमरे के बाकी हिस्सों की भी प्रशंसा करनी चाहिए, और यह एक विषय में एक सामग्री या टाई को दोहराने में सहायक है। उदाहरण के लिए, यदि आपको ल्यूलाइट लैंप या कुर्सियां ​​मिली हैं, तो एक आकर्षक लाइटिंग पोल क्रम में हो सकता है।

पर्दे के कपड़े विकल्प

कपास बहुमुखी और साफ करने में आसान है, जबकि मखमल शानदार और निजी है लेकिन कभी-कभी कुछ स्थानों के लिए थोड़ा भारी होता है। किन्नर हल्के और ग्रेसफुल होते हैं, लेकिन प्राइवेसी के मामले में ज्यादा अडवांस नहीं देते हैं, और ऊन भारी लेकिन इतना मजबूत होता है कि टैसल्स और फ्रिंज जैसी एम्बेलिशमेंट धारण कर सकते हैं।

फाइनल के साथ समाप्त

यह एक छोटी सी बात की तरह लग सकता है, लेकिन आपके पर्दे की छड़ के अंत में फेशियल (सजावटी अंत शिकंजा) आपकी खिड़की ड्रेसिंग के लिए एकदम सही परिष्करण स्पर्श प्रदान कर सकता है। कई मामलों में, यदि आप हार्डवेयर के सभी को बदलने के बिना शैली को बदलना चाहते हैं, तो आप उन्नत फ़ाइनल खरीद सकते हैं। याद रखें, एक शानदार कमरा सभी विवरणों के बारे में है, और फिनाइल जोड़ने से आपका लुक पूरा हो जाएगा।

आसपास की दुकान

एक बार जब आप अपने इच्छित पर्दे के रंग, लंबाई, कपड़े और शैली पर निर्णय ले लेते हैं, तो ऑनलाइन या अलग-अलग दुकानों पर व्यक्ति को देखें। आप पा सकते हैं कि आप डिस्काउंटर्स या आउटलेट्स से खरीदकर पैसे बचा सकते हैं।

10 महत्वपूर्ण बातें

जैसा कि कोई भी डेकोरेटर आपको बताएगा, पर्दे एक कमरा बनाते हैं - लेकिन केवल जब सही ढंग से चुना जाता है। जब विंडो उपचार की बात आती है, तो यह रंग और कपड़े, लंबाई और अस्तर, और कस्टम-निर्मित बनाम ऑफ-द-शेल्फ की बात है। इतने सारे निर्णयों के साथ, यह महसूस करना आसान है, इसलिए हमने विकल्पों को कम करने और अपने घर के लिए सही पर्दे का चयन करने के बारे में सलाह के लिए कुछ पेशेवरों से पूछा।

रंग और कपड़े

कपड़े पर्दे चुनने का एक अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि सामग्री यह तय करेगी कि आपके पर्दे कितनी अच्छी तरह काम करते हैं और समय के साथ पकड़ लेते हैं।

"यदि वे बहुत भारी हैं, तो वे खींचे जाने पर कुरकुरा नहीं मोड़ सकते हैं; बहुत हल्का और वे अच्छी तरह से गिर नहीं सकते हैं," टिल्टन फेनविक के डिजाइनर सुइसेल डीपेड्रो कनिंघम कहते हैं।

लाना लॉरेंस, जो एंथनी लॉरेंस-बेलफ़ेयर पर्दे के फैब्रिकेटर के उपाध्यक्ष हैं और जो एलेक्सा हैम्पटन और केटी रिडर जैसे डिजाइनरों के साथ काम करते हैं, एक कपड़े के शोरूम में भी एक खिड़की तक कपड़े रखने का सुझाव देते हैं। "यह शीर्ष पर एक समझौते की तरह खुशी है और यह चिलमन करते हैं," वह कहती हैं। "अगर यह क्रिनोलिन के टुकड़े की तरह भड़कना शुरू कर देता है, तो यह खिड़की पर अच्छी तरह से गिरने वाला नहीं है।"

एक बड़े नमूने के साथ काम करें, कम से कम 2 गज, क्योंकि एक छोटा टुकड़ा कपड़े के असली आवरण को नहीं दिखा सकता है।

इसके अलावा, याद रखें कि धूप समय के साथ कपड़ों को फीका कर देगी। यदि प्रश्न में कमरे में बहुत अधिक प्रकाश मिलता है, तो चमकीले रंगों से बचने के लिए स्मार्ट है, क्योंकि वे तेजी से फीका हो जाते हैं।

"फिर भी, यदि आप अक्सर अपने कमरों को बदलना पसंद करते हैं, तो आप लुप्त होती के साथ कम चिंतित हो सकते हैं," क्रेट पर उत्पाद विकास के उपाध्यक्ष एलिस गुएरिशियो कहते हैं। कनिंघम ने तटस्थ रंगों के साथ जाने का सुझाव दिया है, क्योंकि वे अन्य रंगों की तुलना में फीका पड़ने की संभावना रखते हैं और कमरे की सजावट में मिश्रण करने की अधिक संभावना रखते हैं।

जब यह सामग्री की बात आती है, लिनेन, रेशम, अशुद्ध रेशम और मखमल खिड़की के उपचार के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे सबसे अच्छा लटका देते हैं, गुइरिएको कहते हैं। "अशुद्ध रेशम सबसे अधिक टिकाऊ होता है," वह कहती हैं। और विशेष रूप से धूप वाले कमरे में, अशुद्ध रेशम असली रेशम के रूप में जल्दी से खराब नहीं होता है।

कुछ कपड़े ठंड को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। कई होटल साबर, मखमली, टेपेस्ट्री या ट्वीड का उपयोग करते हैं क्योंकि उनका वजन प्रकाश को अवरुद्ध करने और गर्मी को बनाए रखने में मदद करता है। फिर भी, लगभग किसी भी कपड़े को टक्कर, एक मोटी, इन्सुलेट सामग्री के साथ जोड़ा जा सकता है। और इंटरलाइनिंग - कपड़े का एक टुकड़ा अस्तर और चेहरे के कपड़े के बीच फिसल गया - पर्दे के जीवन को लम्बा करने में भी मदद कर सकता है।

लॉरेंस कहते हैं, "अगर रेशम को अनलाइक किया जाता है, तो यह सड़ जाएगा।" कनिंघम को जोड़ता है: "अस्तर और अंतःक्षेपण वे हैं जो उनके शरीर और पूर्णता को पर्दे देते हैं।"

लंबाई और लाइनिंग

इससे पहले कि आप टेप उपाय निकालते हैं, यह तय करें कि जिस खिड़की को आप शुरू करना चाहते हैं, उसके ऊपर कितनी ऊंची खिड़की है। कनिंघम कहते हैं, "खिड़की से ज्यादा लटकने वाले पैनल कमरे में ऊंचाई का एहसास देंगे।" डिजाइनर अक्सर खिड़की के फ्रेम से लगभग छह इंच ऊपर पर्दे लटकाते हैं, लेकिन नाटकीय रूप के लिए, कुछ ऊंचा हो जाता है।

खिड़की के ऊपर से माप (प्लस ऊंचाई जहां इंच पर्दे से लटका होगा)। अधिक पारंपरिक लुक के लिए, पर्दे को ज़मीन पर थोड़ा तराशा हुआ है, आप अपनी लंबाई में एक और दो या तीन इंच जोड़ना चाहेंगे। आधुनिक, कुरकुरा दिखने के लिए, फर्श के साथ पैनल फॉल फ्लश करें।

अपनी खिड़की की चौड़ाई को मापते समय, दोनों तरफ चार से आठ इंच जोड़ना सुनिश्चित करें और पर्दे की पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए कुल संख्या को दोगुना करें। लॉरेंस कहते हैं, "तब आप बहुत सारे खिड़की के शीशे नहीं खोलेंगे जब पर्दे खुले होंगे, और वे रास्ते में नहीं आएंगे।"

यदि आप सूरज को बंद करने के लिए पर्दे का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपके खिड़की के फ्रेम की परिधि के आसपास के अतिरिक्त इंच भी किसी भी रौशनी को रोकने में मदद करेंगे।

ऑफ-शेल और कस्टम विधाएँ

कस्टम विंडो उपचार कई लाभ प्रदान करते हैं: आप अपने विंडो आकार में आयामों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और पूरी तरह से फिट किए गए सूट की तरह एक अनुरूप रूप बना सकते हैं। कस्टम पैनल अंतहीन डिजाइन विकल्पों में आते हैं, सामग्री से हेडर शैली तक। इन विकल्पों के साथ, हालांकि, ऑफ-द-शेल्फ पर्दे के पैनल से काफी मूल्य अंतर आता है।

यदि कस्टम पर्दे सिर्फ आपके बजट में नहीं हैं, तो कनिंघम उच्च-गुणवत्ता वाले खुदरा विंडो उपचार पर थोड़ा अधिक पैसा खर्च करने का सुझाव देता है। वह और उसके साथी, ऐनी मैक्सवेल फोस्टर, जैसे रेस्टोरेशन हार्डवेयर का बेल्जियम हैवीवेट टेक्सचर्ड लिनन कर्टेन्स।

वॉश मशीन पूरी तरह से वी.एस. केवल ड्राइक्लीन

निर्धारित करें कि क्या आप केवल ड्राई-वाशर मशीन फ्रेंडली पर्दे खरीदने जा रहे हैं - यह आपको लंबे समय में समय और पैसा बचाएगा। उपभोक्ता रिपोर्टों के अनुसार, ध्यान रखें कि आप उन्हें धोने की कोशिश करके उच्च गुणवत्ता वाले पर्दे को बर्बाद कर सकते हैं।

IN-HOME वी.एस. ऑनलाइन परामर्श

घर के परामर्श से अपने पर्दे सही करवाएं। कुछ कंपनियाँ, जैसे मेसीज़, आपके घर पर एक सलाहकार को भेजती हैं ताकि आप रंगों, बनावट और फिनिश पर निर्णय ले सकें, जो आपके डिजाइन के साथ पूरी तरह से मिश्रण करता है - आपको स्टोर की कुछ यात्राओं की बचत करता है।

यदि आप ऑनलाइन काम करना पसंद करते हैं, तो लॉरेल और वुल्फ जैसी ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन सेवाओं वाले डिजाइनरों से सुझाव प्राप्त करें, जो आपको अपने स्थान के लिए सही पर्दे चुनने में मदद करने के लिए पेशेवर डिजाइनरों के साथ जोड़ी बनाएंगे। इसके बाद, आपको एक खरीदारी सूची दी जाएगी और आपके द्वारा चुनी गई वस्तुओं को सीधे आपके दरवाजे पर पहुंचाया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

लाइट डिजाइन के टिप्स