2000 से 2020 तक घर की सजावट का रुझान

घर की सजावट हमेशा विकसित होती है, और ऐसा लगता है कि हर दिन एक नया चलन है। लेकिन सच्चाई यह है कि ज्यादातर रुझान पिछले दशकों से उधार लिए गए हैं और सब कुछ अंत में फिर से वापस आ जाता है (ठीक है, लगभग सब कुछ)। जैसा कि हम एक नए दशक की तैयारी करते हैं, हमने 21 वीं सदी की बारी के बाद से अभी तक हम पर एक नज़र डालने का फैसला किया है।

मेसन जार से बोहो-ठाठ तक, चलो समय में वापस जाते हैं और पिछले बीस वर्षों के सबसे बड़े रुझानों में से कुछ को याद करते हैं, और फिर आगे देखते हैं कि नए दशक की शुरुआत के साथ हम क्या उम्मीद कर सकते हैं।

2000 के दशक से रुझान

ये डेकोर ट्रेंड ब्रिटनी स्पीयर्स के सबसे अच्छे साल, पहले आईपॉड की रिलीज़ और एक बार ब्लू-रे डिस्क के साथ एक दशक साझा करते हैं। हालांकि ऐसा नहीं लगता है कि बहुत पहले, 2000 के दशक से इनमें से कुछ सजावट के रुझान महसूस करते हैं जैसे वे सदियों से आए थे। हम 2000 के दशक में सफेद रसोई के साथ अपने जुनून के लिए धन्यवाद कर सकते हैं और उन सभी मेसन जार के तहखाने में धूल एकत्र कर रहे हैं।

शयनकक्ष: जर्जर ठाठ
जोआना गेनेस की उम्र और वाक्यांश "आधुनिक फार्महाउस" से पहले, जर्जर ठाठ था। अपने देहाती, थोड़ा व्यथित रूप के लिए जाना जाता है, जर्जर ठाठ थोड़ा सा देश है, थोड़ा विंटेज है, और वास्तव में 2000 के दशक को परिभाषित करता है। झालरदार फीता बिस्तर से लेकर व्यथित सफेद धुले नाइटस्टैंड तक, हम अपने बेडरूम में जर्जर ठाठ देखो के बारे में थे।

लिविंग रूम: मनोरंजन "स्टेशन"
जब ब्लू-रे डिस्क और डीवीडी प्लेयर अभी भी बहुत बड़े थे, तो हम सभी अपने नए नए तकनीकी आइटमों को रखने के लिए एक बड़े मनोरंजन केंद्र पर जा पहुंचे। ओवरसाइज़्ड स्पीकर्स से लेकर उस नए फ्लैट-स्क्रीन टीवी को बेहतरीन सराउंड साउंड देने के लिए, हमें अपने बेशकीमती होम थिएटर को दिखाने के लिए उस भारी, भारी मनोरंजन स्टेशन की ज़रूरत थी। जोय और चैंडलर के महाकाव्य मनोरंजन केंद्र को कौन भूल सकता है जिसने अधिकांश कमरे को लिया था?

रसोई: सफेद रसोई अलमारियाँ
जबकि हम उन ओवरसाइज़्ड एंटरटेनमेंट स्टेशन हैं जो अतीत की बात हो सकते हैं, सफ़ेद किचन अभी भी वर्षों बाद मजबूत हो रहे हैं। हम 2000 के दशक को गहरे, गहरे लकड़ी के अलमारियाँ से दूर स्थानांतरित करने के लिए धन्यवाद कर सकते हैं, और हम आज भी बहुत लग रहा है। संभवतः सबसे लोकप्रिय किचन कैबिनेट रंग अभी, सफेद न केवल अलमारियाँ, बल्कि बैकस्लैप्स, काउंटरटॉप्स और यहां तक ​​कि फर्श के लिए प्रमुख स्वर बन गया।

बाथरूम: टस्कन शैली
जबकि 2000 के दशक के कुछ रुझानों को समझा और सूक्ष्म था, टस्कन-शैली वाला बाथरूम उनमें से एक नहीं था। जैसा कि घर के मालिक आकार में उन्नयन करना शुरू करते हैं, हमने बड़े बाथरूमों को अलंकृत सुविधाओं और रंगों जैसे गेरू और टेराकोटा के साथ भारी, गहरे रंग की लकड़ी के साथ जोड़ा।

भोजन कक्ष: बेमेल डाइनिंग चेयर
2000 के दशक में हमने बहुत सारे डाइनिंग रूम ट्रेंड देखे, लेकिन हमारे पसंदीदा में से एक औपचारिक, क्लासिक डाइनिंग रूम से अधिक सनकी, मज़ेदार जगहों पर जाना है। बड़े बॉक्स स्टोर्स ने कुर्सियों को एकल आइटम के रूप में बेचना शुरू कर दिया, जिससे हमें अपने भोजन कक्ष में एक खुश, स्वागत करने वाले खिंचाव बनाने के लिए रंगों और शैलियों का मिश्रण और मिलान करने की अनुमति मिली।

बच्चों के कमरे: बर्ड-थीम वाले बच्चों के कमरे
हालांकि पोर्टलैंडिया कैचफ्रेज़ "पुट अ बर्ड ऑन इट" 2010 की शुरुआत में एक पूर्ण ज्ञानी बन गया, 2000 के दशक के अंत तक पक्षी की प्रवृत्ति पहले से ही बड़ी थी। पक्षी से ढके बिस्तर से लेकर पक्षियों के आकार के लैंप जैसे पंख से प्रेरित दीवार कला, 2000 के दशक में एवियन थीम बहुत बड़ी थी।

पेंट ट्रेंड: गहरा लाल और भूरा पेंट
हालाँकि हमने 2000 के दशक में न्यूट्रल और गोरों का बहुत उपयोग देखा था, विशेष रूप से रसोई घर में, हमने पूरे घर में गहरे, गहरे लाल और भूरे रंग में वृद्धि देखी। पैनटोन ने 2002 में "ट्रू रेड" का नाम भी दिया।

आर्किटेक्चर: मैकमेनियन
2008 में हाउसिंग मार्केट क्रैश होने से पहले, McMansions संपन्नता और वर्ग का संकेत थे। हालाँकि, 1990 के दशक में इन ओवरसाइज़्ड बिल्ड में नए विकास हुए, फिर भी उन्होंने 2000 के दशक में वास्तुकला को परिभाषित किया। इन घरों में बड़े पैमाने पर कमरे, स्तंभ जैसे गैर-वास्तुशिल्प सुविधाएँ और दो से तीन कार गैरेज शामिल थे।

सामान: हर जगह मेसन जार
मेसन जार की बहुमुखी प्रतिभा को नकारना कठिन है। यह एक वाइन ग्लास, एक फूलदान, एक मोमबत्ती धारक, और बहुत कुछ है, सभी एक कॉम्पैक्ट, हार्ड-टू-ब्रेक छोटे ग्लास कंटेनर में। यदि आप हमारी तरह हैं, तो शायद आपके पास घर के काम करने के समय के आसपास सैकड़ों मेसन जार बिखरे हुए थे।

2010 की सजावट शैलियाँ

IPhone के उदय और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ने के बीच, यह दशक सभी सुव्यवस्थित न्यूनतावाद के बारे में था, और सजावट कोई अपवाद नहीं है। हमने इन वर्षों के दौरान एक कदम पीछे ले लिया, और जो एक बार अलंकृत और भव्य था वह समझ में आ गया और सरल हो गया।

शयनकक्ष: कोठरी के दरवाजे के रूप में खलिहान दरवाजे
कोठरी के दरवाजे तो 2000 हैं। कई घर मालिकों ने बिफल्ड डोर को खोदने और उसके बजाय एक फिसलने वाले खलिहान शैली के दरवाजे को गले लगाने का फैसला किया। इससे न केवल कीमती बेडरूम अचल संपत्ति पर बचा था, बल्कि इसने अधिक सुव्यवस्थित और आधुनिक रूप भी पेश किया।

लिविंग रूम: Poufs प्रचुर
जब आपके पास एक आम है, तो आपको किसकी ज़रूरत है? आँगन से इनडोर लिविंग रूम तक, हम सभी पौफ के बारे में थे। एक पौफ आपको न केवल काम पर एक लंबे दिन के बाद अपने पैरों को फैलाने के लिए जगह देता है, बल्कि एक चुटकी में बैठने के रूप में भी दोगुना हो जाता है।

रसोई: खुली ठंडे बस्ते में डालने
इस दशक में हमने पारंपरिक अलमारियाँ खोदने के बजाय अधिक घर मालिकों को देखना शुरू कर दिया और इसके बजाय रसोई घर खोलने की ओर मुड़ गए। हालाँकि इस संगठन और स्वच्छता के लिए इस समर्पण की आवश्यकता है, यह एक छोटी सी रसोई को खुला और हवादार महसूस करने में भी मदद करता है।

बाथरूम: ज्यामितीय टाइलें
निश्चित रूप से, मेट्रो टाइलें शायद कभी भी पूरी तरह से स्टाइल से बाहर नहीं जाएंगी, लेकिन कई घर मालिकों ने हेक्सागोनल और हीरे के आकार की टाइलों के साथ प्रयोग करना शुरू किया, ताकि बाथरूम को अधिक दृश्य ब्याज दिया जा सके और एक अद्वितीय, व्यक्तिगत स्थान बनाया जा सके।

भोजन कक्ष: आधुनिक फार्महाउस
हम 2010 के दशक में आधुनिक फार्महाउस के अपने प्यार के लिए जोआना गेन्स का धन्यवाद कर सकते हैं। जर्जर ठाठ से एक बदलाव, यह आधुनिक सादगी के साथ संयुक्त फार्महाउस शैली को देखता है। पुनर्निर्मित लकड़ी की मेज से लेकर विंडसर डाइनिंग चेयर तक, हमारा 2010 का भोजन कक्ष आधुनिक फार्महाउस के बारे में है।

बच्चों के कमरे: कैनोपी वापस आ गए हैं
घर की सजावट में जो आता है वह घूम जाता है। यदि आपके पास 1990 के दशक में चंदवा था, तो एक अच्छा मौका है कि आप जिस बच्चे को जानते हैं, वह 2010 के दशक में भी ऐसा ही दिखे। इस दशक में हमने विशेष रूप से साझा बेडरूम में बच्चों को गोपनीयता देने के लिए बहने, किले जैसी कैनोपियों के साथ अधिक बच्चों के कमरे देखे।

पेंट ट्रेंड: मिलेनियल गुलाबी और शिकारी हरे
गुलाबी और हरा दो अलग-अलग रंग हैं, लेकिन दोनों 2010 के दशक में समान रूप से गर्म थे। एक तरफ, हमने बमुश्किल-वहाँ पिंक और सूक्ष्म गुलाब के लिए कुरकुरा गोरों की अदला-बदली की। दूसरी ओर, हम रसोई, बाथरूम और बेडरूम में गहरे शिकारी साग के साथ पूर्ण रूप से मिजाज में चले गए।

आर्किटेक्चर: ओपन फ्लोर प्लान
अधिक से अधिक घर मालिकों ने 2010 के दशक में खुले फर्श की योजना की अवधारणा को सही मायने में अपनाया। चाहे मध्य सदी के खेत में या 1920 के दशक के शिल्पकार, खुले फर्श की योजना (और अभी भी) एक प्रतिष्ठित वास्तुकला की विशेषता थी।

सामान: पीतल और सोने के हार्डवेयर
बाथरूम से रसोई तक सामने के दरवाजे पर, हमने इस दशक के अंत में सोने और पीतल के लिए अपने चांदी के हार्डवेयर की अदला-बदली की। आधुनिक और विंटेज दोनों का मिश्रण, यह लुक अभी भी बहुत मजबूत है।

2020 और परे परे देखो

अगले दशक में जो रुझान दिखाई देंगे, वह हमें चौंका सकता है, लेकिन कुछ शुरुआती संकेत हैं जो हमें बताते हैं कि घर की सजावट कहां है। अगले दस वर्षों में घर की सजावट के रुझान के बारे में हमारी कुछ भविष्यवाणियां हैं।

बेडरूम: स्मार्ट फर्नीचर
हमने पहले से ही रसोई और रहने वाले कमरे में स्मार्ट फर्नीचर को गले लगाना शुरू कर दिया है, लेकिन बेडरूम को और अधिक तकनीक के लिए खोलने का समय है। नाइटस्टैंड में बिल्ट-इन USB पोर्ट्स और ऑटोमैटिक लाइटिंग से लेकर बेड तक जो आपकी नींद को ट्रैक कर सकते हैं, इस साल बेडरूम में ज्यादा स्मार्ट पीस देखने की उम्मीद है।

लिविंग रूम: बोहो और उदार
हमने पहले ही अतिसूक्ष्मवाद से दूर हटना शुरू कर दिया है और अधिकतमवाद को गले लगा लिया है, और हम इस प्रवृत्ति को धीमा नहीं देखते हैं। अगला दशक उज्ज्वल रंगों, बनावट और बोहो से प्रेरित घर की सजावट से भरा होगा।

रसोई: उज्ज्वल, रंगीन रसोई
हालांकि हमें नहीं लगता है कि सफेद रसोई पूरी तरह से फीका हो जाएगी, उज्ज्वल, बोल्ड रसोई अलमारियाँ और उपकरणों के साथ और अधिक घर के मालिकों को देखने की उम्मीद है। डेयरिंग रेड्स से लेकर सॉफ्ट पिंक तक, किचन में रंग लगाने का समय है।

बाथरूम: सीमेंट सिंक और प्राकृतिक सामग्री
कुछ सामग्रियों पर शुल्क ने कई घर मालिकों को बाथरूम डिजाइन के लिए सस्ते उत्पादों की ओर रुख किया है, जैसे सीमेंट। चूना पत्थर जैसे प्राकृतिक पत्थरों को भी पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए देखा जा रहा है, और पारंपरिक मेट्रो टाइल से एक शिफ्ट को चिह्नित किया गया है।

भोजन कक्ष: औपचारिक भोजन कक्ष
हालांकि खुली मंजिल की योजनाएं अभी भी बड़ी हैं, हम अधिक लोगों को खंडित कमरों को फिर से अपनाने की उम्मीद कर रहे हैं। चाहे वह एक सच्चा बंद-बंद डाइनिंग रूम हो या बस एक ऐसा स्थान जो घर के बाकी हिस्सों से अलग और जानबूझकर महसूस करता हो, हम घर के मालिकों को डाइनिंग रूम में अधिक समय बिताने और रात के खाने का समय एक बार फिर से गले लगाने के लिए मनाते हैं।

बच्चों के कमरे: बनावट और पैटर्न
अशुद्ध फर से छलावरण से लेकर चीता प्रिंट तक, बच्चों के कमरे पहले से कहीं अधिक साहसी बनने जा रहे हैं। जैसा कि घर के बाकी लोग न्यूट्रल्स को गले लगाना जारी रखते हैं, बच्चों का कमरा वह होता है, जहां घर के मालिक जीवंत, रोमांचक सौंदर्यशास्त्र का प्रयोग करेंगे।

पेंट ट्रेंड्स: बेज बैक है, डार्क न्यू न्यूट्रल है
यदि आपको लगता है कि बेज पेंट बहुत 90 के दशक का था, तो फिर से सोचें। यह बहुमुखी रंग वापस आ गया है और अधिक घर सज्जाकार बेज के लिए फिर से सफेद स्वैप कर रहे हैं। हम मूडी, गहरे रंगों को कभी भी दूर नहीं जाते देखते हैं - वास्तव में, हम उम्मीद करते हैं कि वे घर के लगभग किसी भी कमरे में तटस्थ की जगह लेंगे।

वास्तुकला: पर्यावरण के अनुकूल
जलवायु परिवर्तन के आसपास तात्कालिकता की भावना ने आर्किटेक्ट और डिजाइनरों को पर्यावरण के प्रति जागरूक और टिकाऊ घर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। सौर पैनलों से कम ऊर्जा प्रकाश से सेलूलोज़ इन्सुलेशन तक, और भी अधिक पृथ्वी के अनुकूल निर्माण देखने की उम्मीद है।

सहायक उपकरण: वैश्विक और रतन
अधिक सबूत कि रुझान हमेशा पुनरुत्थान करते हैं, 70 के दशक में रतन बड़ा था और वास्तव में वापसी कर रहा है। रतन बुककेस से लेकर विकर कुर्सियों तक, इस समय-परीक्षणित सामग्री के और भी अधिक देखने की उम्मीद है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

लाइट डिजाइन के टिप्स