30 लिविंग रूम डिज़ाइन टिप्स

इंटीरियर डिजाइनर अपने जीवन को छोटे विवरणों का अध्ययन करने में बिताते हैं जो एक कमरे को परिपूर्ण बनाते हैं। एक खूबसूरती से निर्देशित फिल्म की तरह, एक अच्छी तरह से सजाया गया लिविंग रूम एक बार आकर्षक और प्रभावशाली, परिचित और सुरक्षित है। और कभी-कभी, हमारे अपने रहने वाले कमरे में क्या बंद है, यह इंगित करना मुश्किल हो सकता है। सबसे आम रहने वाले कमरे के डिजाइन की गलतियों पर कुछ प्रकाश डालने के लिए जो हमारे रिक्त स्थान को कम कर सकते हैं, हमने इंटीरियर डिजाइनरों और एक आवासीय वास्तुकार के साथ बात की।

यदि आप सबसे आम रहने वाले कमरे को सजाने की गलतियों पर विचार करते हैं तो आपके सपनों का स्थान पहुंच से बाहर नहीं हो सकता है।

01 गलत सोफा का चयन

डिजाइनर सहमत हैं: एक महान रहने का कमरा एक महान सोफे के साथ शुरू होता है। स्टाइलिस्ट और टीवी होस्ट एमिली हेंडरसन बताते हैं, "अक्सर मैं एक घर में आता हूं और मालिकों का स्वाद अच्छा होता है, लेकिन उनके पास पहले से ही एक सोफा होता है, जिसके साथ वे काम करना चाहते हैं।" "वे इसे बदलना नहीं चाहते क्योंकि यह पुराना नहीं है और उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं है। मुझे इस तरह से सोफा के साथ-साथ इस खबर को तोड़ना होगा, उन्हें वह कमरा कभी नहीं मिलेगा जो वे चाहते हैं।" हेंडरसन कहते हैं।

DISC अंदरूनी के डेविड जॉन डिक सहमत हैं, "हम अपने ग्राहकों से बार-बार सुनते हैं कि अतीत में उन्होंने जो सोफे खरीदा था वह आरामदायक नहीं था या कमरे के लिए बहुत बड़ा (या बहुत छोटा) था। लिविंग रूम में, एक अच्छा सोफा। आराम की कुंजी है, लेकिन यह भी केंद्रीय है कि एक कमरा कैसा लगता है और दिखता है। " सुनिश्चित करें कि आप सोफा सीट की ऊँचाई पर ध्यान दें (खरीदने के लिए कम सीट कठिन है) "आवेग पर खरीदना सामान और साइड टेबल के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन सोफे के लिए कभी नहीं, क्योंकि यह बहुत महंगा गलती हो सकती है," डिक कहते हैं।

02 शोरूम देखो में गिर रहा है

एक और गलती जो न्यूयॉर्क स्थित वास्तुकार एलिजाबेथ रॉबर्ट्स के अनुसार, हर जगह रहने वाले कमरे को नुकसान पहुंचाती है, "शोरूम फील।" दूसरे शब्दों में, ऐसा कमरा जो दिखता है कि यह सब उसी स्टोर से खरीदा गया है। "यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम नए और पुराने तत्वों का मिश्रण करें ताकि एक दिलचस्प, उदार और व्यक्तिगत कमरा बनाया जा सके," वह कहती हैं। "हम विंटेज फर्नीचर के पेटिना को प्यार करते हैं, विशेष रूप से आधुनिक असबाब के साथ जोड़ा जाता है," डिक कहते हैं।

03 एक गलीचा खरीदना बहुत छोटा है

हेंडरसन के लिए, लिविंग रूम की सजावट में मुख्य अपराधियों में से एक खराब आकार का गलीचा है। "अमेरिका 'छोटे गलीचा' सिंड्रोम से बहुत लंबे समय से पीड़ित है," वह कहती हैं। "मैं इसे लगभग हर दिन देखता हूं, और यह मुझे परेशान करता है - खासकर जब यह इतनी आसानी से बचा जा सकता है।" विशाल कालीन महंगे हो सकते हैं और इस तरह की डरावनी प्रतिबद्धता को महसूस कर सकते हैं, लेकिन स्टाइलिस्ट के अनुसार, यह एक कमरे के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है।

"लिविंग रूम को लगभग हमेशा कम से कम 8-बाय-10 फुट (यदि 9-बाय-12-फुट का नहीं) गलीचा की आवश्यकता होती है। जब तक कि आपके पास एक छोटा सा लिविंग रूम न हो, तब तक 6-बाय-9 फीट के नीचे किसी भी चीज़ से दूर रहें। एक 4-बाय-6-फुट गलीचा एक बिस्तर के बगल में, रसोई में, या एक प्रवेश द्वार में ठीक हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके लिविंग रूम में काम नहीं करेगा, "हेंडरसन की सलाह देता है।

04 पूरी तरह से अपने लेआउट की योजना बना

हालांकि यह टीवी स्टैंड का सामना करने वाली दीवार के खिलाफ एक सोफे को धक्का देने और इसे एक दिन कॉल करने के लिए आकर्षक हो सकता है, रॉबर्ट्स हमें याद दिलाते हैं कि एक महान रहने वाले कमरे के लेआउट की योजना बनाने में अधिक शामिल है। "यह विचार करना और वार्तालाप समूह बनाना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर कमरा कई टाउनहाउस और लॉफ्ट्स की तरह लंबा और संकीर्ण है," वह कहती हैं।

05 गलत तरीके से लटकती कला

"आर्ट ने दीवार पर गलत तरीके से लटका दिया, एक फिल्म में एक चरित्र की तरह है जो वास्तव में खराब विग पहने हुए है," हेंडरसन कहते हैं, "यह सिर्फ थोड़े मुश्किल है कि इसे न देखें, और आप इतना बुरा चाहते हैं कि आप इसे चीर सकते हैं, यह जानकर कि इसके बिना सब कुछ इतना बेहतर होगा। यह आपके अनुभव को बर्बाद नहीं करता है, लेकिन यह बहुत ही विचलित करने वाला है। "

हालांकि कुछ इस बात से सहमत हैं कि कला को आंख के स्तर पर लटका दिया जाना चाहिए, स्टाइलिस्ट का मानना ​​है कि यह हर मामले में लागू नहीं होता है। "हाँ, कला आँख के स्तर पर होनी चाहिए, लेकिन यह नहीं कि अगर आपकी छत वास्तव में कम है और नहीं अगर आप वास्तव में लंबे हैं," वह कहती हैं। "हेंडरसन कहते हैं," अगर दीवार को चार खंडों (नीचे से ऊपर तक) में लंबवत काट दिया गया था, तो कला के बारे में सोचें।

06 यह जीने में बहुत कीमती है

जबकि अप्रयुक्त "बैठे कमरे" और प्लास्टिक से लिपटे फर्नीचर लंबे समय से चले गए हैं, रॉबर्ट्स अभी भी अपने रहने वाले कमरे को रोजमर्रा की जिंदगी की उपयुक्तता बनाने के लिए विशेष ध्यान देने पर जोर देते हैं। "ऐसे वस्त्र और आसनों का चयन करें जो रोज़मर्रा के जीवन में पहनने और आंसू ले सकें," वह सलाह देती हैं।

07 मिक्सिंग पीरियड्स और स्टाइल्स नहीं

डिक के अनुसार, "अक्सर लोग महसूस करते हैं कि वे अपने घर के वास्तुशिल्प से सीमित और सीमित हैं और घर की वास्तुकला और समय की अवधि के आधार पर फर्नीचर का चयन करते हैं। हमारा समाधान वास्तुकला की शैली के साथ फर्नीचर शैलियों को मिलाना है।" जॉर्जिया के एक घर में, डिज़ाइन फर्म ने समकालीन फर्नीचर को पारंपरिक मुकुट मोल्डिंग, मोरक्कन प्राचीन कालीनों, अफ्रीकी मनके बेंचों और समकालीन कला के साथ मिला दिया। वह कहते हैं, "हम पुराने टुकड़ों को फिर से हासिल करना और उन्हें फिर से बनाना पसंद करते हैं और उन्हें कस्टम सोफे के साथ मिलाते हैं, ताकि लिविंग रूम कालातीत और अप्राप्य लगे।"

08 नापने की भूल

रॉबर्ट्स की अवधियों और शैलियों के संयोजन के लिए एक अपरिहार्य चाल है: "नए और पुराने तत्वों को मिलाते समय, फर्नीचर की ऊंचाइयों पर ध्यान दें, क्योंकि पारंपरिक फर्नीचर आमतौर पर आधुनिक टुकड़ों से अधिक होता है।"

09 स्पष्ट कपड़े के साथ चिपके हुए

रॉबर्ट्स के अनुसार, "कुछ महान आउटडोर कपड़े हैं जो हम घर के अंदर उपयोग कर रहे हैं जो कुत्तों और बच्चों को नष्ट नहीं कर सकते हैं। ऐसे आसनों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो अच्छी तरह से पहनेंगे। मोहक रेशमी गलीचा से सावधान रहें।" इसके बजाय, एक ऊन गलीचा पर विचार करें।

गलीचा का चयन करते समय कपड़े की गुणवत्ता और डिजाइन की कालातीतता पर विशेष ध्यान दें।

10 अपने लिविंग रूम की व्यवस्था का परीक्षण नहीं

बैठने के प्रमुख तत्वों से विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। "एक बड़े खुले कमरे में, बाकी कमरे को संबोधित करते हुए पसंदीदा टुकड़े पर बैठने में सक्षम होना अच्छा है। एक छोटे से कमरे में, खिड़की के आवश्यक दृश्यों पर विचार करना महत्वपूर्ण है," रॉबर्ट कहते हैं। "फायरप्लेस वाले कमरे में, यह जानना अक्सर मुश्किल होता है कि टीवी कहाँ लगाया जाए - बड़े टीवी अलमारियाँ बोझिल हैं और बहुतों को बेवकूफ नहीं बनातीं। मेरा पसंदीदा समाधान एक प्रोजेक्टर है जो मैन्टेल के ऊपर की सफेद दीवार पर प्रोजेक्ट करता है।"

11 छोटी वस्तुओं को देखना

ऐसा महसूस करने से बचने के लिए कि आप किसी स्टोर में हैं, बड़े आइटमों के चयन के बाद, रॉबर्ट्स बजट में प्रकाश, कपड़ा और सामान के लिए पर्याप्त जगह छोड़ने की सलाह देते हैं। "छोटे टुकड़े व्यक्तित्व को जोड़ते हैं," रॉबर्ट्स कहते हैं। "हम लिविंग रूम को ओवरहेड लाइट के बजाय कम रोशनी के साथ रोशन करना पसंद करते हैं। लिविंग रूम के लिए फ्लोर लैंप और टेबल लैंप सबसे अच्छा है।"

12 सोफा को उखाड़ फेंका

हेंडरसन कहते हैं, "कोई भी मुझसे ज्यादा साधारण सोफे को पसंद नहीं करता है क्योंकि वे शैली के लिए बहुत आसान हैं।" हेंडरसन घुमावदार पैरों, पंखों वाले हथियारों, टफ्ट्स और नेलहेड्स जैसे अत्यधिक अलंकृत विवरणों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

13 एक असंतृप्त कॉफी टेबल का चयन

अपने पसंदीदा घरेलू सामानों की दुकान पर झूला झूलने और किसी एक का चयन करने की तुलना में एक कॉफी टेबल चुनने के लिए अधिक है। अपनी जीवनशैली और कार्यक्षमता (बच्चे के अनुकूल, उपाय के लिए भंडारण?) को अपने रहने वाले कमरे के साथ सामंजस्य बनाने के लिए आवश्यक सामग्री, ऊंचाई, लंबाई और निकासी स्थान का मार्गदर्शन करें।

14 सस्ती कला का चयन

बॉबी बर्क जैसे डिजाइनरों का कहना है कि सस्ती कला वास्तव में एक कमरे की सुंदरता को खींच सकती है। जेनेरिक जाने के बजाय, एक कस्टम-कला सेवा का चयन करें, जहाँ आप सस्ती, मूल कला को कमीशन कर सकते हैं, "मिंटेड और लेफ्टबैंक आर्ट जैसी बहुत सारी शानदार कस्टम आर्ट सेवाएँ अब उपलब्ध हैं," बर्क कहते हैं।

15 नहीं हैंगिंग पर्दे सही ढंग से

खिड़की के ठीक ऊपर पर्दे की छड़ें एक अंतरिक्ष में बंद हो सकती हैं, लोरना आरागॉन ने मायडोमाइन को बताया। इसके बजाय, रॉड को खिड़की के फ्रेम से आधा फुट ऊपर लटकाएं। इससे कमरे को खुलेपन का एहसास होगा।

16 हर्ष प्रकाश का चयन

डिजाइनर और रचनात्मक निर्देशक सुजैन डोनेगन ने कहा, "प्रकाश जुड़नार को अद्यतन करना वास्तव में किसी भी स्थान के समग्र सौंदर्य को बेहतर बनाने में मदद करने के साथ-साथ परिष्कृत लालित्य और आराम की भावना प्रदान करने का एक सस्ता तरीका हो सकता है।" यह सबसे अक्सर अनदेखी की गई डिज़ाइन सुविधाओं में से एक है, फिर भी अधिकांश बहुमुखी-प्रकाश जुड़नार आपके साथ आगे बढ़ सकते हैं।

17 अव्यवस्था होना

बहुत सारे सामान, चाहे कितना भी महंगा हो, डेकोर ओवरकिल माना जाता है। इंटीरियर डिजाइनर मार्लिना टेच का कहना है, "कम सामान के लिए अधिक वाइब है," एक आकर्षक विगनेट बनाने के लिए सामान को एक साथ रखा जाना चाहिए, चाहे वह कॉकटेल टेबल, बुफे, या किताबों की अलमारी पर हो।

18 प्राइम वॉल स्पेस के बारे में भूल जाना

अपने लिविंग रूम को डिजाइन करते समय, फ़र्नीचर और सजावट को स्थान देने का एकमात्र विकल्प नहीं है - लंबवत सोचें। लॉस एंजेलिस स्थित इंटीरियर डिजाइनर मैंडी चेंग ने फ्लोटिंग अलमारियों और हैंगिंग प्लांट्स का उपयोग करने पर विचार करने के लिए मायडोमाइन को बताया। चेंग ने कहा, "हम फर्श पर बैठने वाले फर्नीचर के लिए इतने अभ्यस्त हैं कि एक बार फर्श पर चीजों की फिटिंग बंद हो जाती है।"

19 फर्नीचर के साथ अपनी दीवारों अस्तर

एलीट डेकोरेटर डिज़ाइनर मिकाला कीटिंग ने मायडोमाइन को बताया, "एक आम लेआउट की गलती है कि मैं लोगों को उनके लिविंग रूम के साथ बनाते हुए देख रहा हूं कि सभी फर्नीचर दीवारों के ऊपर धकेल दिए गए हैं।" लेआउट को संतुलित करने के लिए अपने सोफे या उच्चारण कुर्सियों को कमरे के केंद्र के करीब तैरने की कोशिश करें।

20 निवेश टुकड़ों की उपेक्षा

हालांकि, पहले एक ही कथन में निवेश करना कई सस्ती टुकड़ों पर खर्च करने की तुलना में आर्थिक रूप से बेहतर कदम है। होमपॉलिश डिजाइनर एश्ली मैस्टोनी कहती हैं, "अंत में, छोटी चीज़ों की कीमत बस उतनी ही होती है और अंतरिक्ष को चिपकने के बजाय थक्का लगता है।"

21. रंग के साथ मूड सेट करें

आपके लिविंग रूम के लिए आपके द्वारा चुने गए रंग प्रभावित करेंगे कि मेहमान अंतरिक्ष में कैसा महसूस करते हैं। रंग अंतरिक्ष को सक्रिय या शांत कर सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितने तीव्र हैं और वे कितने गर्म या शांत हैं।

नरम नीले और सफेद रंग की एक शांत योजना इस विशाल लिविंग रूम को शांत, शांत और एकत्रित महसूस करती है - सुरुचिपूर्ण समारोहों के लिए एक अनुग्रहकारी सेटिंग। एक हल्की टैन कारपेट अंतरिक्ष को गर्म करती है और शांत स्वर को संतुलित रखती है।

22. दीवारों और छत को खत्म करें

परंपरागत रूप से, लिविंग रूम की दीवारें अन्य कमरों की तुलना में अधिक विस्तृत या औपचारिक उपचार प्राप्त करती हैं क्योंकि कमरा एक सार्वजनिक स्थान है। इसे एक स्वागत योग्य कमरा बनाने के लिए जो आपके व्यक्तित्व को व्यक्त करता है, वॉलकवरिंग या उपचार चुनें जो आपकी शैली को दर्शाते हैं।

इस कमरे की दीवारों को एक ठाठ प्रिंट से सजाया गया है। प्रभाव दीवारों में गर्मी और बनावट लाता है और उन्हें प्राचीनता का रूप देता है।

23. वास्तुकला ट्रिमवर्क के साथ चरित्र जोड़ें

ट्रिमवर्क व्यावहारिक उद्देश्यों को पूरा करता है, जिसमें सीम को कवर किया जाता है जहां फर्श और छत दीवारों से मिलते हैं और उद्घाटन के आसपास संरचना का समर्थन करते हैं। लेकिन ये तत्व सौंदर्य प्रयोजनों के लिए भी काम करते हैं। ट्रिमवर्क की शैली आपके घर को एक विशिष्ट रूप देने में मदद करती है, चाहे वह शास्त्रीय, समकालीन, पुरानी दुनिया या क्षेत्रीय हो।

दरवाजे और खिड़कियों के ऊपर एक गहरी कंगनी, और एक पैनल और बीम्ड वॉल्टेड सीलिंग का संयोजन इस सफेद-धुले लिविंग रूम को जगह देने के लिए देता है।

24. स्टाइलिश, आरामदायक फ़्लोरिंग चुनें

एक सार्वजनिक स्थान के रूप में रहने वाले कमरे के कार्य को ध्यान में रखते हुए, एक फर्श को कवर करें जो आराम से अंडरफ़ुट प्रदान करता है और साथ ही एक डिज़ाइन स्टेटमेंट भी बनाता है। यह जीवंत दीवार-से-दीवार कालीन फूलों और धारियों के परिष्कृत मिश्रण की नींव रखता है।

यदि आप कम बोल्ड फर्श पसंद करते हैं, तो एक ठोस तटस्थ फर्श चुनें जो फर्नीचर या कला पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। क्षेत्र के आसनों के साथ दृढ़ लकड़ी के फर्श, रहने वाले कमरे के फर्श के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक हैं, लेकिन सिरेमिक टाइल, पत्थर की टाइल, और पूर्ण कालीन काम भी।

25. एक फोकल प्वाइंट बनाएं

एक फोकल प्वाइंट लिविंग रूम का लंगर डालता है और आपको अंतरिक्ष में खींचने में मदद करता है। फायरप्लेस एक प्राकृतिक केंद्र बिंदु है, जो चूल्हा और घर का प्रतीक है, लेकिन अधिकांश जीवित स्थानों में, टेलीविजन ध्यान का सच्चा केंद्र है। उन्हें प्रतिस्पर्धा से दूर रखने के लिए, उन्हें जोड़ी दें। एक सुंदर दृश्य या कला का एक शानदार टुकड़ा भी कमरे के केंद्र बिंदु के रूप में काम कर सकता है।

इस लिविंग रूम में एक फायरप्लेस केंद्रीय बिंदु बन जाता है जिसमें एक सरल और ठाठ नज़र आता है।

26. वार्तालाप के लिए फर्नीचर की व्यवस्था करें

रहने वाले कमरे रिक्त स्थान इकट्ठा कर रहे हैं, इसलिए बातचीत और बातचीत को बढ़ावा देने के लिए फर्नीचर व्यवस्था का उपयोग करें। बैठने के टुकड़ों को दीवारों से दूर खींचें और उन्हें एक दूसरे का सामना करने की व्यवस्था करें।

यदि आपके पास एक बड़ा रहने का कमरा है, तो इसे दो आरामदायक समूहों में और अधिक आरामदायक, अंतरंग भावना के लिए तोड़ दें। कुर्सियां ​​और ओटोमन जिन्हें समूह में खींचा जा सकता है आवश्यकतानुसार आपको सर्कल का विस्तार करने और अभी भी अंतरंगता रखने की अनुमति मिलती है।

27. प्रकाश व्यवस्था को आमंत्रित करने की योजना

लिविंग रूम में प्रकाश एक आरामदायक, आरामदायक मूड बनाने की दिशा में सक्षम होना चाहिए। प्रकाश की परतों के लिए निशाना लगाओ, और प्रकाश स्रोतों को स्थिति दें ताकि वे रोशनी के अच्छे वितरण को सुनिश्चित करने के लिए एक त्रिकोण बन जाएं।

टेबल लैंप जो प्रकाश को नीचे केंद्रित करते हैं, लोगों को बैठने और आराम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। प्रकाश के अतिव्यापी आर्क्स ऊपरी दीवारों के बजाय बैठने को रोशन करते हैं, बैठने के लिए संदेश भेजते हैं।

28. विंडोज पोशाक - या नहीं

हालांकि भारी खिड़की के उपचार ज्यादातर अतीत की बात है, लिविंग रूम विस्तार और लक्जरी के लिए जगह हैं यदि आप बहुत इच्छुक हैं। आराम से रंगों और फर्श से छत तक की ड्रेपरियों के इस संयोजन को अभी तक सुरुचिपूर्ण ढंग से समझा जाता है।

ड्रेपरियों में कपड़े के उदार उपयोग से लालित्य आता है - वे फैंसी नहीं हैं, लेकिन मोटी सिलवटों और पोखर के अंत में विलासिता का संचार होता है। शेड्स प्रकाश को ब्लॉक करते हैं और जब चाहें गोपनीयता प्रदान करते हैं।

29. मीडिया सेंटर डिजाइन करें

यदि आपका लिविंग रूम भी आपका पारिवारिक कमरा है, तो टीवी देखना कमरे का मुख्य उपयोग हो सकता है। चाहे आपके पास सबसे नया मॉडल हो या एक पुराना, इसे कमरे के डिजाइन में शामिल करें ताकि यह एक विशेषता हो, लेकिन प्रमुख नहीं।

इस लिविंग रूम में, एक निर्मित किताबों की अलमारी टेलीविजन को समायोजित करने के लिए एकदम सही जगह है।

30 कला और संग्रह के साथ Accessorize

लिविंग रूम की दीवारें उस समय जीवंत हो जाती हैं जब आप उनका उपयोग कला या संग्रह को प्रदर्शित करने के लिए करते हैं जो आपको पसंद है। प्रभाव के लिए समूह आइटम, और पास के सामान या वास्तुकला से संबंधित करने के लिए उन्हें पर्याप्त कम लटकाएं। तस्वीरों को लटकाने में सबसे आम गलती उन्हें बहुत अधिक डाल रही है।

चार बड़े प्रिंटों का यह समूह नेत्रहीन को सोफे से जोड़ने के लिए काफी कम लटका हुआ है। आसन्न दीवार पर पेंटिंग खड़ी आंखों के स्तर पर लटकी हुई है और कोने में दीपक से संबंधित है।

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के बैडरूम के लिए टिप्स

घर के लिए 10 वेडिंग रिसेप्शन सजावट विचार

लाइट डिजाइन के टिप्स